SHIVPURI NEWS- पुलिस अभिरक्षा में पहुंचे नर्मदेश्वर महादेव, अयोध्या में राम मिलन के बाद कहलाए जाएंगे अवधेश्वर

Bhopal Samachar
शिवपुरी। अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में सनातन संस्कृति के अनुसार पंचदेव उपासना की जाएगी, इसी के चलते वहां भगवान राम के साथ-साथ पंचदेव स्थापना की जा रही है। इन पंचदेवों में वहां स्थापित होने वाली शिवलिंग मप्र की मां नर्मदा की कोख से निकली है। इस शिवलिंग को पुलिस अभिरक्षा में ओंकारेश्वर से अयोध्या ले जाया जा रहा है। उक्त यात्रा ने रविवार को रात्रि विश्राम शिवपुरी में किया। सोमवार की सुबह यह यात्रा अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गई,शायद यह दुनिया का प्रथम शिवलिंग होगा जिनका नाम बदल रहा है।

यात्रा लेकर अयोध्या जा रहे संत नर्मदानंद "बापजी" ने बताया कि अयोध्या में जब पंचदेव स्थापना की बात आई तो यह निर्णय लिया गया कि भगवान राम के मंदिर में जो उनके इष्ट भगवान शिव की जो शिवलिंग स्थापित की जाए वह स्वयं प्रकट हो स्वयभू हो,इसी के चलते नर्मदा से प्रकट शिवलिंग की वहां स्थापित किए जा रहे है।

उनके अनुसार जो शिवलिंग अयोध्या ले जाया जा रहा है वह मां नर्मदा की कोख से उत्पन्न है। इस शिवलिंग का नाम नर्मदेश्वर है, लेकिन यह शिवलिंग अयोध्या पहुंचने के उपरांत अवधेश्वर हो जाएगी। शिवलिंग की सुरक्षा की दृष्टि से यात्रा में पुलिस फोर्स भी तैनात किया गया है। बड़ी संख्या में लोगों की पूजा अर्चना, जगह-जगह हुआ स्वागत

जब नर्मदा से उत्पन्न शिवलिंग को शिवपुरी से अयोध्या के लिए रवाना किया जा रहा था तो सरस्वती विद्यापीठ पहुंचकर सुबह सैंकड़ों महिला, पुरूष व बच्चों ने भगवान के दर्शन लाभ लेकर पूजा-अर्चना करते हुए भगवान की आरती की। इसके बाद जब यात्रा शिवपुरी से अपने गंतव्य की ओर रवाना हुई तो रास्ते में कई जगह भगवान की यात्रा का स्वागत किया गया और लोगों ने भगवान की पूजा अर्चना कर भगवान को विदाई दी।

यह बोले बापजी
संत नर्मदानंद बापजी के अनुसार अयोध्या में भगवान राम बीच में स्थापित होगे ओर चारो और पंच देव भगवान शिव,विष्णु,देवी,सूर्य व गणेश स्थापित होगें। बताया जा रहा है कि मां नर्मदा की कोख से स्वयं प्रकट हुए भगवान राम के आराध्य देव महादेव की शिवलिंग भगवान राम के सामने स्थापित की जाएगी। ताकि भगवान राम के आराध्य शिव और शिव के आराध्य भगवान राम एक दूसरे समक्ष रहे।