SHIVPURI NEWS- कार्यक्षेत्र से गायब है रेंजर कृतिका शुक्ला, अब पेडो की कटाई के मामले पुलिस के पास पहुंच रहे है

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले का कोलारस रेंज क्षेत्र में पेड़ों के कटाई के मामले अब वन विभाग के अधिकारियों के पास नहीं पुलिस विभाग के पास पहुंच रहे है। इससे बड़ा निष्क्रियता का उदाहरण नहीं हो सकता है। पिछले कई सालो से कोलारस वन रेंज क्षेत्र पर कब्जा किए मेडम की कार्यप्रणाली के कारण अब कोलारस के लोग पोस्टर लगाने पर भी विचार कर रहे है,कि कही कर्तव्य स्थल पर दिखे तो सूचना दे।

शिवपुरी जिले की सभी रेंज में से कोलारस एक रेंज है जिसकी रेंजर की कहानिया पुलिस के पास पहुंच रही है। लोग लगातार पुलिस और कलेक्टर शिवपुरी के पास शिकायत लेकर आ रहे है कि बाहरी लोगों ने पेड़ों को कटवाया जा रहा है और रोकने पर मारपीट की जा रही है। इससे पुलिस के सिर में दर्द बढ़ रहा है साथ में जंगल भी साफ हो रहे है।

कोलारस वन विभाग के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों से पिछले 10 दिनों में चार अलग अलग मामले पेड़ों की कटाई जमीन पर खेती करके जमीन को समतल करने जैसे मामले सामने आ चुके हैं। कोलारस वन विभाग की रेंजर कृतिका शुक्ला अब सवालो के घेरे में हैं। कोलारस वन विभाग से कई शिकायतें मिल रही है। इस क्षेत्र के अंतर्गत लगातार पेड़ों की कटाई के मामले सामने आ रहे हैं। और यह मामले अब जिले के एसपी से लेकर कलेक्टर तक पहुंच रहे है।

अभी पिछले दस दिनों में लगातार एक के बाद कोलारस वन रेंज के अलग अलग क्षेत्रों से चार मामले सामने आये है। जिनमें पेडो की कटाई से लेकर खेती करने जमीन को समतल करने जैसे शिकायत शामिल है। यह शिकायत ग्रामीणों ने पहली बार नहीं की हैं। इससे पहले भी ग्रामीण अधिकारियों को शिकायत कर चुके है।

इस लिए कार्यवाही नहीं करते अधिकारी

कोलारस वन विभाग के अंतर्गत एक चेन जैसा सिस्टम चल रहा है। इस क्षेत्र में कुछ बहार के लोग आये हुए है। जिन्हे गांव के दबंग लोग लेकर आये हैं और उन्हे अपने घर पर ही रखे हैं। बताया जा रहा है कि यह लोग रात के समय हरे भरे पेड़ों की कटाई करते है। बताया जा रहा हैं कि यहां कई दिनो से कटाई कर रहे है। इसका मकसद पेडो की कटाई कर जमीन को समतल करना है। जिससे उस जमीन पर गांव के दबंग लोग खेती कर सके इसके बदले में उन्हे गांव के लोग पैसा व रहने के लिए रेंज की जमीन पर कब्जा करने का झांसा देते है। इस तरह रेंज की जमीन पर बहार से आये लोगो ने कब्जा भी कर रखा है।

इस सारे खेल में वन विभाग का हाथ भी है। क्योंकि ग्रामीण बताते है। कि पेड़ों की कटाई के बारे में विभाग के अधिकारियों से लेकर डीएफओ तक इसकी शिकायत की है। लेकिन अधिकारी कार्यवाही नहीं करते है। इससे यह पता चलता है कि विभाग जानकर भी अंजान बना हुआ हैं।

आज यह आया मामला सामने

कोलारस वन विभाग के ग्राम खजूरी रामपुरा थाना तेंदुआ के रहने वाले लगभग 40 से 50 आदिवासियों ने पूर्व जनपद अध्यक्ष कांग्रेस नेता जितेन्द्र जैन गोटू के साथ आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय में शिकायत की है। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम कुदौनिया गणेश एवं देहरौद के धाकड व रावत समाज के लोग बाहर से भीलों को लाये है। जो की रात के समय सरकारी जमीन पर खड़े पेडों की कटाई करते है।

जिससे गांव के दबंग उस पर आगे खेती कर सकें। यह लोग गांव के दबंग लोगों के यहा निवास करते है। वह लोग ही इन लोगो को बाहर से लाये है। जब आदिवासी लोगों ने उन्हें रोका तो ग्राम कुदौनिया गणेश के निवासी उदयराज धाकड, प्रदीप धाकड, अतर सिंह धाकड़ एवं ग्राम देहरौद के निवासी रामभरत धाकड़ हल्के रावत, जितेंद्र रावत प्रमोद रावत आदि लोगों ने उनके साथ लाठी डंडो लात घूंसों व गदी गन्दी गालिया देकर मारपीट करदी।


इसकी सूचना पुलिस को दी गई लेकिन पुलिस मौके पर तो पहुंच लेकिन पुलिस ने आरोपियों के लिखफ कोई कार्यवाही नहीं की है। इससे पहले इन ग्राम पंचायतों में भी इसी तरह के मामले सामने आये है। जिनमें ग्राम कोटा नाका पंचायत,ग्राम मोराई चक्क भैडारी क्षेत्र है। लगातार रेंजर की शिकायत हो रही है लेकिन डीएफओ भी कार्रवाई नहीं कर रहे है यह समझ से परे हैं।

इस मामले को लेकर रेंजर कृतिका शुक्ला और कोलारस वन विभाग के एसडीओ को फोन लगाया गया लेकिन फोन रिसीव नही किया गया।