SHIVPURI NEWS - कोलारस के राशन घोटाले का काला सच फिर आया सड़क पर,ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

Bhopal Samachar

कोलारस। शिवपुरी जिले में 5 विधानसभा है लेकिन राशन की कालाबाजारी की खबरों की बात करे तो कोलारस विधानसभा से लगातार राशन की कालाबाजारी की खबरे सबसे अधिक आती है। बार बार कोलारस का राशन कार्ड का काला सच सामने आता रहता है। कुछ दिन पूर्व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू भी राशन माफियाओं से परेशान ग्रामीणों को लेकर कलेक्ट्रेट आए थे अब फिर शिवपुरी की राजनीति के पैरामीटर पर सबसे अधिक ताकतवर पंचायत खतौरा  में ग्रामीणों ने कई महीने से राशन न मिलने के कारण चक्का जाम कर दिया।

आक्रोशित लोग करीब दो घंटे पर लोग सड़क पर बैठे रहे। जब सड़क पर वाहनों की संख्या बढ़ती चली गई तो मौके पर पहुंची पुलिस ने सेल्समैन हिवेन्द्र यादव को मौके पर बुलाया । हिवेन्द्र यादव ने उन सभी लोगों का राशन समायोजित करते हुए देने की बात कही, जिन्हें राशन नहीं मिला है।

सेल्समैन द्वारा दिए गए आश्वासन के बाद जनता सड़क पर से हटी। जनता का आरोप था कि सेल्समैन हिवेंद्र यादव उनसे हर महीने घर बुलाकर पीओएस मशीन पर अंगूठा लगवा लेता है, लेकिन राशन वितरण नहीं करता है। इसी के चलते किसी को तीन माह से तो किसी को चार से पांच माह से राशन नहीं मिला है, जबकि दस्तावेजों में उसने राशन वितरण करना दर्शाकर पूरा राशन ब्लैक मार्केट में बेच दिया है।


इस महीने भी आज राशन का वितरण होता था लेकिन सेल्समैन ने दुकान तक नहीं खोली है। यही कारण है कि उन्हें राशन के लिए सड़क पर बैठना पड़ा है। किसी ग्रामीण का कहना था कि उसे दो माह से राशन नहीं मिला है तो किसी का आरोप था कि चार से पांच माह से राशन नहीं मिला है।

भोपाल से कम आ रहा राशन इसलिए नहीं बंटा
इस पूरे मामले में जब हिवेंद्र से बात की गई तो उसका कहना था कि वह हर महीने राशन वितरण कर रहा है। चूंकि जनवरी से भोपाल से ही आवंटन कम आ रहा है । यही कारण है कि कुछ लोगों को राशन वितरण होने से रह जाता है । यही कारण है कि यह लोग कह रहे हैं उन्हें राशन नहीं मिल रहा है।

राजनीतिक मर्यादा के चलते नाम नहीं ले रहा, जनता जानती है...'
यहां बताना होगा कि कुछ दिन पहले पूर्व जिपं अध्यक्ष जितेंद्र जैन गोटू ने कोलारस के दबंग नेताओं पर राशन की दुकानों का संचालन करने व उनके द्वारा गरीबों का राशन डकारने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों के साथ कलेक्टर को ज्ञापन देकर राशन माफियाओं पर कार्रवाई की मांग की थी।

शुक्रवार को खतौरा में जनता के सड़क पर उतरने के उपरांत कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने भी अप्रत्यक्ष रूप से नेताओं द्वारा राशन की दुकानों का संचालन करने की बात कही है। उनका कहना था कि मैं राजनैतिक मर्यादाओं के चलते गरीबों का राशन डकारने वाले नेताओं का नाम नहीं ले सकता हूं, लेकिन कोलारस क्षेत्र की जनता यह बेहतर तरीके से जानती है कि उनके हक का राशन कौन डकार रहा है।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने पूर्व में जनता का राशन नहीं बांटा है, वह अब यह कर रहे हैं। उन्होंने कोलारस एसडीएम और कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि राशन माफिया की जांच करवाई जाए और दोषियों को जेल भेजा जाए।