SHIVPURI NEWS- शिवपुरी में आज हुई रिमझिम बारिश,मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी,रखे सावधानी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में आज सुबह से ही मौसम मेहरबान रहा है आज सुबह 10 से 11 बजे तक रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया हुई उसके बाद आज दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक फिर बादल धीमे धीमे बरसते रहे। मप्र मौसम विज्ञान विभाग, भारत सरकार के वैज्ञानिकों ने शिवपुरी जिले में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है शिवपुरी में 230 मिमी बारिश हो सकती है।

जिले में अभी तक 438.80 मि.मी. औसत वर्षा

शिवपुरी जिले में 01 जून 2023 से अभी तक 438.80 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज हुई है। जिले में गत वर्ष आज दिनांक तक 405.98 मि.मी.औसत वर्षा हुई थी। भू-अभिलेख शिवपुरी के अधीक्षक ने बताया कि जिले की औसत वर्षा 816.3 मि.मी.है। गत वर्ष जिले में कुल 1208.98 मि.मी.वर्षा रिकॉर्ड की गई थी।

उन्होंने बताया कि अभी तक शिवपुरी में 621.20 मि.मी., बैराड़ में 244 मि.मी., पोहरी में 428.50 मि.मी., नरवर में 411 मि.मी., करैरा में 341.30 मि.मी., पिछोर में 536 मि.मी., कोलारस 374.80 मि.मी., बदरवास में 625.40 मि.मी. तथा खनियाधाना में 367 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है।

पढिए मप्र के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। यानी बारिश के कारण जान का खतरा हो सकता है, सावधान रहें। इसके अलावा 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 13 जिलों में मौसम विभाग का रेड अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, चिंबोरी, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम बैतूल जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा (घनघोर बारिश) का खतरा बना है जबकि कटनी और पन्ना में अति भारी बारिश यानी मूसलाधार बारिश का खतरा है।

इन जिलों के कुछ स्थानों पर बहुत कम समय में बहुत ज्यादा बारिश होगी। यह 30 मि2ली जिस इलाके में बारिश होगी वहां आम जन जीवन की सभी व्यवस्थाएं बाधित हो जाएंगी। सड़कों पर पानी भर जाएगा। बाढ़ की स्थिति बन जाएगी। कुछ लाकर दूसरे क्षेत्रों से डिस्कनेक्ट हो सकते हैं। कुल मिलाकर आपदा की स्थिति बनेगी।

इसलिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। यानी नागरिकों से अपील की गई है कि, ऐसी स्थिति से बचने के लिए अपने सभी संभावित इंतजाम करें और किसी भी स्थिति में नदी नालों के आसपास नहीं जाएं। सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है कि वह आपदा की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें।

Madhya Pradesh monsoon weather forecast

उपरोक्त के अलावा रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, हरदा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड एवं दतिया जिलों में भी मूसलाधार बारिश की संभावना है परंतु यह बारिश आम जनजीवन के लिए घातक अथवा खतरनाक नहीं होगी। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी जिस इलाके में काले घने बादल छा जाएं। वहां के लोग तत्काल स्वयं की सुरक्षा करें और किसी भी प्रकार का खतरा ना उठाएं।

मध्य प्रदेश के सीधी, सिंगरौली, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, धार, इंदौर, देवास, शाजापुर, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर कलां जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।