SHIVPURI NEWS- दिनारा के गली मोहल्ले में खुली अवैध मीट की दुकानें, बारिश होने पर आती है भयंकर बदबू-नगरवासी परेशान

Bhopal Samachar
विवेक यादव दिनारा। नगर में जगह-जगह गली मोहल्लों और मंदिर मार्गों पर खुली मटन चिकन दुकानों से पूरी जनता परेशान है। सावन के दिनों में जहां एक तरफ पूरा नगर भक्ति में डूबा हुआ है वहीं नगर की गली मोहल्लों मैं ही मटन चिकन की दुकानें खुल गई हैं। जिसके कारण सुबह से पूजन करने मंदिर जाने वाली महिलाओं को सड़कों पर फैली मीट दुकानों की गंदगी उनसे आने वाली बदबू परेशान कर रही है। खुले में बेचे जा रहे मांस से बाजार में आने-जाने वाले धार्मिक लोगों की आस्था आहत हो रही है बावजूद इसके पंचायत और राजस्व विभाग द्वारा गली मोहल्लों में संचालित मटन दुकानों पर कोई कार्रवाई नही की जा रही है।

यहां पंचायत के माध्यम से नियमित सफाई भी नहीं होती है। बॉयलर मुर्गे-मुर्गियों के पंख यहां-वहां उड़ते रहते हैं। साथ ही यहां उनके अपशिष्ट पदार्थ भी पड़े रहते हैं। इससे आसपास के रहवासियों को गंदगी व बदबू से बीमारी का खतरा बना रहता है। मुख्य मार्ग होने से लोगों को मजबूरी में यहीं से निकलना पड़ता है। लोगों ने पंचायत से मांग की है कि स्लाटर हाऊस बनाकर एक जगह मांस विक्रेताओं की दुकानें लगाई जाए, ताकि गंदगी व बदबू से छुटकारा मिल सके।

नगर में शिव मार्केट अशोक होटल के पास खुले में बिक रहा मांस

स्थानीय रहवासी संतोष सावला ,नीरज रावत संतोष बर्मा व दीपक महाराज ने बताया कि बारिश होने के बाद बदबू ज्यादा फैलने से परेशानी हो रही है। लोगों के स्वास्थ्य पर इसका विपरीत असर पड़ रहा है। गली मोहल्लों से किसी धार्मिक काम के लिए जाते हैं तो इन दुकानों से आने वाली बदबू मन खराब कर देती है। प्रशासन को हकीकत का पता होने भी वह इस मामले में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है।

रहवासी बोले- बारिश में बदबू से लोग हो रहे बीमार

नगर के वाड़ों में हाईवे पट्टी पर को कई दुकानें संचालित हो रही है। इससे आसपास के रहवासियों को गंदगी व बदबू से परेशानी उठानी पड़ रही है। स्थानीय रहवासियों ने इस संबंध में कई बार शिकायत कर घरों में चल रही अवैध दुकानों को स्लॉटर हाउस में शिफ्ट करने की मांग की लेकिन जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

शहरी कस्बे के इलाकों में सर्किल आफिसर, नगर पालिका और फूड सेफ्टी एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन से एनओसी लेनी होगी। ग्रामीण इलाकों में ग्राम पंचायत, सर्किल अफसर और एफएसडीए एनओसी देंगे।