SHIVPURI NEWS- थाली में लगने लगा है टमाटर, नीचे आए दाम-लेकिन अभी भी गरीबो के पहुच से बहार

Bhopal Samachar
मोहन सिंह @ शिवपुरी। देश में महंगाई की बात की जाए तो पिछले दस सालो में खाने पीने की चीजों के दाम दुगने हो गए है। दाल तेल से लेकर पिछले डेढ़ माह से टमाटर ने देश मे हाहाकार मचा रखा था लेकिन अब जाकर थोड़ी राहत दी हैं। शिवपुरी में ही नही पूरे देश में पिछले डेढ़ माह से टमाटर लगातार ऊंचाई छू हरा था हालत यह हो गए थे कि मिडिल क्लास के लोग तो सब्जी में टमाटर डालना ही छोड दिया था। वही टमाटर सब्जी के ठेले से ही गायब हो गया था। वर्तमान में टमाटर के का रेट लगभग 80 रु. प्रति किलो है। जबकि पहले टमाटर 200 रु. प्रति किलो था।

शिवपुरी में पिछले डेढ में टमाटर को 200 रुपए प्रति दिल से भी ज्यादा रेट पर ठेले पर बिकता देखा गया था, जिससे अधिकांश घरों में टमाटर का उपयोग करना ही बंद हो गया है जो सब्जी लोग टमाटर का उपयोग सब्जी में कर रहे थे वह नाम मात्र के लिए, लेकिन अब रेट कुछ कम हो गए है जिससे घर में बनने वाली दाल में टमाटर का स्वाद वापस आ गया है।

टमाटर की बात करे तो अभी भी टमाटर महाराष्ट्र, वेगंलोर, भोपाल के आसपास व छत्तीसगढ़ से शिवपुरी में आ रहा है। पहले टमाटर की कैरेट की कीमत 3500 रुपए से 4000 रुपए तक देखी गई थी लेकिन अभी भी टमाटर की कैरेट की कीमत 1800 रुपए से लेकर 2100 रुपए तक थोक विक्रेता खरीद रहे है।

ममता रजक बोली अब रेट कम हो गए है।
पहले टमाटर के भाव सुनकर ग्राहक दुकान से चला जाता था क्योंकि पहले 200 रुपए किलो से भी ज्यादा भाव था अब थोडा भाव कम हुआ है तो ग्राहक रुक जाता है। क्योंकि अब टमाटर की आवक पर्याप्त है। इस लिए रेट भी कम हो गए है।

बजट से अधिक है सब्जी के भाव

अभी कुछ टमाटर भोपाल के आसपास से मिल रहा है। जिससे टमाटर के दाम थोडे कम हो गए है आज भी टमाटर का मंडी में थोक भाव 70 रुपये किलो है। जिसे दुकानदार 90 से 100 रुपए किलो बेच रहे है। बांकी सब्जियों की रेट की बात करे तो कुछ सब्जियों की कीमत कम हुई है लेकिन कुछ सब्जियों की कीमत अभी भी आम आदमी के बजट से ज्यादा है।

यह रहे आज की सब्जियों के थोक भाव

1. टमाटर 70 रुपए किलो
2. अदरक 100 रुपए किलो
3. पालक 50 रुपए किलो
4. शिमला 90 रुपए किलो
5. ककोरा 80 रुपए किलो
6. करेला 40 रुपए किलो
7. अरबी 40 रुपए किलो
8. धनिया 40 रुपए किलो
9. तुरईया 30 रुपए किलो
10. रमास 20 रुपए किलो