SHIVPURI NEWS- जिले की सीमाओं की होगी नाकाबंदी, जिले के सभी चोर रास्त होंगे लॉक-होगी बॉर्डर चेकिंग

Bhopal Samachar
शिवपुरी । जिले में चुनावी माहौल शुरू हो गया है, आए दिन नेताओं की आवाजाही शुरू हो गई है। इसी के चलते अब प्रशासन ने भी चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक रघुवंश भदौरिया ने शनिवार को पुलिस कंट्रोल रूम में जिले भर के सभी एसडीओपी सहित थाना प्रभारियों की बैठक ली। इस बैठक में चुनावी तैयारियों को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

पुलिस अधीक्षक रघुवंश भदौरिया ने बताया कि सामान्यतः नेता चुनाव को नोट और नशे से प्रभावित करते हैं। इसके लिए वह पहले से ही धीरे- धीरे इसे एकत्रित करना शुरू कर देते हैं। यही कारण है कि मप्र के निकटवर्ती जिलों, उप्र व राजस्थान के बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी है। फिलहाल राजस्थान के बॉर्डर पर तेंदुआ थाना क्षेत्र में, उप्र के बॉर्डर पर दिनारा थाना क्षेत्र में स्टेट बॉर्डर चेकिंग शुरू करवा दी है। इसके अलावा खनियाधाना, बामौरकलां, छर्च थाना क्षेत्र में भी चेकिंग आज से शुरू हो जाएगी क्योंकि इन थाना क्षेत्रों की सीमा भी उम्र और राजस्थान से लगती हैं। पुलिस अधीक्षक के

पुलिस अधीक्षक के अनुसार चुनावों के मद्देनजर फिलहाल 75 ऐसे लोगों की फाइल कलेक्टर को जिला बदर के लिए भेजी गई है, जिन पर गंभीर अपराध हैं और जिनका आपराधिक रिकार्ड है। इसके अलावा 16 लोगों की फाइल एनएसए की कार्रवाई के लिए भेजी गई है। पुलिस अधीक्षक भदौरिया का कहना है कि उम्मीद है इन लोगों पर जल्द ही कार्रवाई हो जाएगी। इसके अलावा इसी तरह से अपराधियों को चिह्नित कर और फाइलें भी तैयार की जा रही हैं।

1200 स्थायी वारंटी किए चिह्नित,16 पर एनएसए की होगी कार्रवाई

पुलिस अधीक्षक के अनुसार पुलिस ने जिले के सभी थानों पर करीब 1200 स्थायी वारंटी चिह्नित किए हैं। इन वारंटियों की धरपकड़ व उचित कार्रवाई करने के निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दिए गए हैं। उनके अनुसार जितने भी गंभीर अपराधों के स्थायी वारंटी हैं, उन पर सख्ती बरतने की बात आज की बैठक में कही गई है। इसके अलावा जिन लोगों पर दो या तीन अपराध पंजीबद्ध हैं या जिनका आपराधिक रिकार्ड है। ऐसे लोगों पर 110 सीआपीसी, जिला बदर, एनएसए की कार्रवाई के निर्देश भी थाना प्रभारियों को स्पष्ट रूप से दिए गए है।

अपराधियों की सूची सहित डाटा कर रहे है एकत्रित

पुलिस अधीक्षक के अनुसार चुनाव के दौरान कई नेता दीगर जिलों अथवा पड़ौसी राज्यों से अपराधियों को बुलाकर भी मतदाताओं अथवा चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास करते हैं।

उनके अनुसार इसी के चलते निकटवर्ती जिले गुना, अशोकनगर, दतिया, श्योपुर उप्र के झांसी, राजस्थान के बारां आदि जगह से अपराधियों की सूची और रिकार्ड एकत्रित कर लिया गया है। एसपी के अनुसार सभी अपराधियों के फोटो भी मंगाए जा रहे हैं।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस मोबाइलों का गश्त शुरू करवा कर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है कि अगर गांव में कोई भी बाहरी या संदिग्ध व्यक्ति नजर आए तो उसकी सूचना वह पुलिस को दें। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हमारे पास जब अपराधियों का रिकार्ड होगा तो हम उसके फोटो और रिकार्ड के आधार पर तस्दीक कर सकेंगे। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में छिपे अपराधी भी पुलिस की नजर से बच नहीं पाएंगे।