SHIVPURI NEWS - मेला लगने से पहले ही उजाड़ने का फरमान जारी, शिवराज आ रहे है मेला खाली करो

Bhopal Samachar

पिछोर। नगर परिषद पिछोर द्वारा 18 अगस्त से 10 दिवसीय श्रावण मेले का आयोजन छत्रसाल स्टेडियम में पहली बार तय किया गया। मेले के लिए दुकानदार 15 दिन पहले से दूर- दराज राज्य व शहरों से आए बड़े- बड़े झूले वालों ने कई दिन की मेहनत कर अपने झूले कस लिए, दुकान सजाने की तैयारी कर ली। अभी यह तैयारियां चल ही रहीं थीं कि एकाएक नगर परिषद का फरमान आया कि दो-तीन दिन के अंदर स्टेडियम खाली कर दो।

इस फरमान के बाद झूले वालों की मुसीबत बढ़ गई तथा वे सकते में आ गए। झूले वालों का कहना है कि अपने परिवार सहित कई ट्रकों से माल लेकर आए हैं, लेबर आदि में हमारा पैसा खर्च हो गया, हमने मेले में झूले सजा लिए थे, अब इस तरह का आदेश तो गलत है। अब न तो हमारे पास पैसा है, न लेबर, न वाहन और न ही इतना समय कि इतनी जल्दी झूले खोले जा सकें। यह तो हमारे साथ धोखा हुआ है।


विधायक ने भी जताई थी आपत्ति
नवीन नगर परिषद भवन लोकार्पण के दौरान विधायक केपी सिंह ने नगर परिषद अध्यक्ष कविता विकास पाठक से कहा था कि मेला लगाने पहले उचित जगह तलाश करो फिर मेला लगाना। पूर्व में पुलिस ग्राउंड में मेला लगता था लेकिन पुलिस ने भी पिछले कई वर्षों से मेले के लिए अनुमति देना बंद कर दिया था।


एक माह से लंबित चल रहा सीएम का कार्यक्रम
पिछले एक माह से सीएम का कार्यक्रम पिछोर बन रहा था, लेकिन हर बार वो निरस्त हो जाता था। चूंकि विधानसभा चुनाव नजदीक हैं तथा सीएम के अलावा अन्य मंत्रियों के कार्यक्रम भी इस स्टेडियम में होते हैं। इस बार 21 अगस्त की तारीख सीएम के कार्यक्रम की तय हो गई।

पैसे खर्च, धंधा भी नहीं
हम तीन बड़े झूले लेकर आए हैं। 10-15 दिन पहले 7 गाड़ियों से सामान लेकर आए थे। 70-70 हजार रुपए भाड़ा दिया है. हम इंसान हैं, इतनी जल्दी कैसे शिफ्ट कर सकते हैं। पैसे भी नहीं है अब तो धंधा भी नहीं हो पाएगा।
युसूफ खान, मेला दुकानदार

40 हजार खर्च हो गए
हम बिहार राज्य से इस मेले में 4 दुकानें लेकर आए हैं, मेला शुरू भी नहीं हुआ और 40 हजार रुपए खर्च हो गए। अब कहते हैं शाम तक दुकान हटा लो, 4 दिन हो गए अब पैसे भी नहीं है, कहां से दुकान हटा लें।
ललित मोहन, मेला दुकानदार

इतनी जल्दी कैसे हटा लें सामान
मौत का कुआं खेल व अन्य बड़े झूले लेकर हम इलाहाबाद से आए हैं। हमें मेले के लिए यह जगह 15 दिन पहले से बता दी थी तो हमने दिन-रात मेहनत कर मौत का कुआं व झूले सजा लिए। अब नगर परिषद वाले कह रहे हैं मंत्री आ रहे खाली करो, इतनी जल्दी कैसे हटा पाएंगे।
पप्पू पठान, मेला दुकानदार

इनका कहना है
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कार्यक्रम पिछोर छत्रसाल स्टेडियम आयोजित किया जाना है। कलेक्टर के निर्देशानुसार उक्त ग्राउंड को खाली कराना है। श्रावण मेला 22 अगस्त से लगाया जा सकता है।
आनंद शर्मा,मुख्य नगरपालिका अधिकारी पिछोर

मुझे बताया गया कि मेला लगाने के संबंध में प्रशासनिक अनुमति नही ली गई,मैने अभी पदभार संभाला है कार्यालय में देखकर विस्तार से जानकारी दे पांउगा।
राजीव समाधिया,एसडीएम पिछोर