SHIVPURI NEWS- शिक्षा विभाग की ट्रांसफर सूची जारी- निर्वाचन आयोग के आदेश को चुनौती, बीएलओ के भी ट्रांसफर ​

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी स्कूल शिक्षा विभाग की देर रात ट्रांसफर की सूची जारी कर दी है। इस सूची के जारी होते ही कर्मचारी संगठनों ने इस सूची को विवादित सूची का नाम दिया है। बताया जा रहा है कि शिवपुरी जिला शिक्षा अधिकारी ने बीएलओ को ट्रांसफर करते हुए निवार्चन आयोग के आदेश को चुनौती दी है। बताया जा रहा है कि शिवपुरी जिले में लगभग 150 शिक्षको ट्रांसफर हुए है जिनमें 2 दर्जन बीएलओ (शिक्षक) बताए जा रहे है।

शिवपुरी जिले में शिक्षकों के प्रशासनिक ट्रांसफर किए गए है। इस ट्रांसफर में शिवपुरी जिले में लगभग 2 दर्जन बीएलओ के ट्रांसफर करने की खबर मिल रही है। जानकारी के अनुसार शासकीय प्राथमिक विद्यालय लालगढ में पदस्थ शिक्षक देवेन्द्र लोधी पीएसक्यू लाइन मतदान केन्द्र 99 के बीएलओ है, शिक्षक देवेन्द्र सिंह लोधी का ट्रांसफर पिपरौदा विकासखंड कोलारस कर दिया। इसी प्रकार शासकीय प्राथमिक विद्यालय बडौदी सड़क में पदस्थ शिक्षक मोहम्मद इशाक खान शिवपुरी में PSQ लाईन मतदान केन्द्र 100 के बीएलओ है,उक्त शिक्षक का ट्रांसफर चिलावद के स्कूल कोलारस विकासखंड में कर दिया गया है।

इसी प्रकार राजेन्द्र कुमार पांडे शासकीय माध्यमिक विद्यालय बडौदी सड़क में पदस्थ है और शिवपुरी शहर के मतदान केन्द्र 73 के बीएलओ है शिक्षक पांडे का ट्रांसफर डंगौरा स्कूल विकासखंड कोलारस में कर दिया है। वही शिक्षक मुकेश वार्ष्णेय फतेहपुर के शासकीय विद्यालय में पदस्थ है और साथ में बीएलओ का कार्य भी देख रहे है उक्त शिक्षक का ट्रांसफर भी पचावली कर दिया है।

धर्मेन्द्र जैन शासकीय प्राथमिक विद्यालय नौहरी खुर्द में पदस्थ है और इस स्कूल में एक मात्र शिक्षक है और बीएलओ का काम भी देखते है उक्त शिक्षक का भी ट्रांसफर कर दिया गया है। वही राकेश शर्मा प्राथमिक विद्यालय बछौरा में पदस्थ है और बीएलओ का प्रभार है। शिक्षक शर्मा का भी ट्रांसफर हुआ है।

जानकारी मिल रही है कि ऐसे ही शिवपुरी जिले में 2 दर्जन बीएलओ के ट्रांसफर कर दिए गए है। जबकि इस मामले में निर्वाचन आयोग के स्पष्ट निर्देश है कि बीएलओ के ट्रांसफर नही किए जा सकते है।

इस संबंध में कार्यालय कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जिला शिवपुरी ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी को पत्र क्रमांक / सा निर्वा / निर्वा नामा / 2023 /60 जारी किया था। इस पत्र के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग के पत्र क्रमांक 23 / 2022- ERS (VIl-II) Dated 24 August 2022 के अनुसार मतदाता सूची संबंधी कार्य में लगे हुए समस्त प्रकार के अधिकारी कर्मचारी जैसे बीएलओ,बीएलओ सुपरवाईजर को मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य के प्रारंभ होने के पश्चात मतदाता सूची संबंधी कार्य पूर्ण होने अंतिम प्रकाशन तक यह बदला नही जाना हैं। अपरिहार्य परिस्थितियों में उक्त प्रकार के बदलाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग की अनुमति आवश्यक है।

अगर इस पत्र की भाषा पर गौर करे तो सीधे सीधे शब्दों मे लिखने का प्रयास करे तो यह भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के विपरीत है और शिवपुरी स्कूल शिक्षा विभाग ने सीधे सीधे इस गाइड लाइन को चुनौती दी है,आरोप लग रहे है कि शिवपुरी के स्कूलों को प्रशासनिक ट्रांसफर की आड में पद रिक्त कर दिए,जिससे आगे स्वैच्छिक ट्रांसफर होंगे उसमें जमकर वसूली की जा सके।