SHIVPURI NEWS- कोलारस के किसानों पर उत्तर प्रदेश में बंधक बनाने सहित धोखाधडी करने का मामला दर्ज

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के कोलारस के किसानों पर एक कंपनी संचालक पर बंधक बनाने और धोखाधड़ी करने का मामला उत्तर प्रदेश के उरई जिले के थाने में मामला दर्ज किया गया है। इससे पूर्व किसानों की खेती कॉन्ट्रैक्ट पर करवा कर किसानों की फसल न खरीदने पर किसानों ने कंपनी के अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। इस मामले में किसानों के साथ जिसने धोखाधडी की थी उसी कंपनी के अधिकारी ने किसानों पर उत्तर प्रदेश में मामला दर्ज करवा दिया है।

जानकारी के मुताबिक 13 अप्रैल 2023 को कोलारस क्षेत्र के किसानों ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उप्र की ओम साईं नाम की एक एग्री कंपनी के संचालक मुकेश कुमार ने उनसे कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करवाई थी। उसने कपनारा निवासी कंपनी के एजेंट सचिन व शैलेंद्र उर्फ टीटू रघुवंशी के माध्यम से किसानों से संपर्क किया। मटर की खेती करवाई और फिर मटर के भाव गिरने के कारण मटर खरीदने से इंकार कर दिया।

ग्रामीणों ने किसी तरह कंपनी के कर्ताधर्ता को मुकेश को पकड़ा तथा उससे आपसी बातचीत के बाद निर्धारित 5 हजार रुपए क्विंटल के स्थान पर कम दाम में मटर का सौदा किया। इसके एवज में मुकेश ने एक चैक दिया, यह चैक बाउंस हो गया। इसी आधार पर आरोपित के खिलाफ कोलारस थाने में धोखाधड़ी व कूटरचित दस्तावेज तैयार करने की धाराओं में आपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया था। इस पूरे प्रकरण में अब नया मोड़ आ गया है।

मामले में आरोपी बनाए गए मालिक राजेश कुमार उर्फ मुकेश कुमार पटेल ने उरई कोतवाली थाने में सचिन जाट, शैलेंद्र रघुवंशी सहित जगदीप सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में उल्लेख है कि सचिन व जगदीप उसके पास आए थे और उन्होंने उससे कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग का अनुबंध किया। इसके बाद उसे मटर खरीदने के बहाने शिवपुरी बुलाकर जबरन एक अनुबंध तैयार करवाया।

उक्त अनुबंध पर उससे बिना पढ़े हस्ताक्षर करवाए गए। इसके बाद उसे तीन दिन तक बंधक बनाकर उससे पांच लाख रुपये नगद व पांच लाख रुपये का चैक जबरन ले लिया। मामले में उरई के कोतवाली थाने में सचिन, शैलेंद्र व जगदीप के खिलाफ धोखाधड़ी सहित बंधक बनाने की धाराओं में प्रकरण दर्ज किया गया। असल कायमी हेतु प्रकरण कोलारस थाने भेजा गया, जिस पर कोलारस थाने में तीनों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है।