SHIVPURI NEWS - शिवपुरी जिले में हुआ इंद्रधनुष का शुभारंभ-किसी भी बच्चे का कोई टीका न छूटे

Bhopal Samachar

 शिवपुरी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी के मार्गदर्शन में संचालित किए जा रहे है मिशन इन्द्रधनुष अभियान का आज शुभारंभ हुआ। यह अभियान प्रथम चरण 7 अस्त 2023 से 12 अगस्त 2023 तक चलेगा। इस अभियान का जिला स्तर पर शुभारंभ करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष ने टीकों को रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने वाला निरूपित करते हुए सभी माताओ  से अपील कि है किसी भी बच्चे का कोई भी टीका न छूटे यह हर मॉ को सुनिश्चित करना चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहरी क्षैत्र शिवपुरी के वार्ड क्र 16 में स्थित आंगनवाडी केन्द्र गौशाला पर जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त विशेष रूप से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन, एसडीएम शिवपुरी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर, सीडीपीओ श्रीमती नीलम पटेरिया, सुपरवाईजर श्रमती निवेदिता मिश्रा, श्रीमती नेहा दीक्षित, एपीएम प्रदीप शर्मा, सुनील जैन, कमल बाथम, एएनएम श्रीमती भाबनी विरथरे, श्रीमती रितू श्रीवास्तव, अंजना बाथम, नीतू ओझा, आशा श्रीमती गायत्री कुशवाह सहित आंगनवाडी कार्यकर्ता उपस्थित थी।

कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए राजू बाथम ने कहा कि सबसे पहले निरोगी काया यह हमारे शास्त्रों ने राह दिखाई है और वर्तमान युग में यदि प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत है से रोगों से मुक्त रह सकते हैं और कोविड के समय से हर व्यक्ति जान गया है कि प्रतिरक्षा तंत्र टीकों अर्थात वैक्सीनेशन से मजबूत होता है। इसलिए किसी भी बच्चे का कोई टीका न छूटे यह हर मॉ को सुनिश्चित करना चाहिए। मिशन इन्द्रधनुष का शुभारंभ बच्चे को दवा पिलाकर किया गया। उसक उपरांत एएनएम ने उसका वैक्सीनेशन किया।

उल्लेखनीय है कि मिशन इन्द्रधनुष आज से जिले में सभी विकास खंडों में आज से यह प्रारंभ हो गया। अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग का भी सक्रिय योगदान है।
उल्लेखनीय है  कि मध्य प्रदेश में टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों या ड्रॉप आउट हुए बच्चों को प्रतिरक्षित करने के लिए मिशन इंद्रधनुष चलाया जाता है। इस बार यूबिन पोर्टल में बच्चों का टीकाकरण दर्ज किया जाएगा। जिससे भारत में कहीं भी बच्चे और गर्भवती महिला को टीकाकरण देखा और प्रतिरक्षित किया जा सके।