SHIVPURI NEWS- बदरवास में नल जल योजना बनी संकट, योजना पूर्ण नही-बस काम के नाम पर खोद दी सड़क

Bhopal Samachar
संजीव जाट @ बदरवास। MPUDC विभाग द्वारा बदरवास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सपनों को साकार करने नगर परिषद बदरवास में 32 किलोमीटर में पाइपलाइन डालकर 2200 घरों में कनेक्शन दिया जाना है इस कार्ययोजना के बदरवास नगर परिषद के अंतर्गत आने वाले सभी 15 वार्डों में नल जल योजना एमपी यू बीपी विभाग की देखरेख में इस कार्य का क्रियान्वयन किया जाना है जो वर्ष 2020 से प्रारंभ हुआ जिसे जून 2023 में पूर्ण करना था।

इस नल जल योजना नगर परिषद के 15 वार्डो में 8 करोड़ रुपए से क्रियान्वयन हेतु राशि स्वीकृत हुई थी इस राशि में जहां पाइपलाइन बिछाया जाना एवं पानी की टंकी निर्माण लेकिन वर्तमान हालात यह हैं कि इनके द्वारा बदरवास नगर परिषद की आधा दर्जन से ज्यादा वार्डो की सड़कें खुदी पड़ी है एवं कहीं कनेक्शन दिए हैं कहीं कनेक्शन इनके द्वारा नहीं दिए हैं हालात यह है कि इनके इस कार्य के चलते बदरवास नगर परिषद की सड़कें भी खुदी हुई पड़ी है जो वार्ड वासियों को परेशानी का सबब बन रही हैं।

वार्डो में खुद ही पड़ी सड़कें परेशान हो रहे हैं वार्ड वासी

बदरवास नगर परिषद के 15 वार्डों में 2202 कनेक्शन 32 किलोमीटर की खुदाई कर दिए जाने थे लेकिन इनके द्वारा अभी तक 22 किलोमीटर की खुदाई की गई।। योजना के एस्टीमेट मेें यह शर्त थी कि खुदाई के बाद कंपनी को ही सड़क रिपेयर करनी थी लेकिन ऐसा नहीं किया गया। जहां पाइप लाइन बिछाई गई है वहां की सड़कों को रिपेयर नहीं किया गया है। इस कारण मानसून काल में सडको पर पानी भर रहा है और लोग दुर्घटना का शिकार हो रहे है।

पाइपलाइन नहीं डाले जाने से नहीं हो पा रहा किसी रोड का निर्माण

बदरवास नगर परिषद के अंतर्गत आने वाले वार्ड क्रमांक 6 की घुरवार रोड पर मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के अंतर्गत सीसी रोड का निर्माण किया जाना है,लेकिन नल जल योजना की पाइप लाइन नहीं डाली गई। इस कारण रोड का निर्माण नहीं किया जा सकता है। अगर जल्दी की सड़क नहीं बनी तो सड़क निर्माण की राशि लैप्स होने का खतरा मंडरा रहा है।

क्या कहते है जिम्मेदार

मामला संज्ञान में है मैं संबंधित निर्माण एजेंसी एवं विभाग से इस संदर्भ में बात करूंगा कि इस निर्माण कार्य में लेटलतीफी क्यों हुई है जो भी दोषी होगा उसके ऊपर कार्रवाई की जाएगी।
रविंद्र कुमार चौधरी,कलेक्टर शिवपुरी