SHIVPURI NEWS- में हूॅं अभिमन्यु:जागरूकता के लिए स्कूली बच्चों को दिखाई गई लघु फिल्म-दिलाई शपथ

Bhopal Samachar
शिवपुरी मध्य प्रदेश में अभिमन्यु अभियान का दूसरा चरण शुरु हो चुका है। जिससे तहत महिला अपराधों को रोकने के लिए स्कूलों कॉलेजों और बस्तियों में पुलिस प्रशासन कि तरफ से समझाइश दी जा रही है। बचपन से ही पुरुषों में लैंगिक समानता अधिक देखी जाती हैं। लेकिन महिलाओं के प्रति सम्मान की भावना पैदा करने और महिला अपराधों के प्रति उन्हें संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा अभिमन्यु अभियान चलाया जा रहा है। इसका दूसरा चरण मंगलवार से शुरू हुआ जो 15 अगस्त तक चलेगा।

जिसके अंतर्गत आज माधव चौक चौराहे पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति देकर स्कूली बच्चो को जागरूक किया गया हैं नुक्कड़ नाटक में बच्चों ने प्रस्तुति देते हुए बताया कि किस तरह घरेलू हिंसा को झेल रही महिलाओं को जागरूक होना चाहिए साथ ही दहेज की मांग ना की जाए इसके प्रति भी लोगों को जागरूक किया गया, समाज में प्रचलित व्याप्त कुरीतियों के प्रति भी महिलाओं को अब जागृत होना जरूरी है।

अपने परिवार को नशे से कैसे बचाएं साथ ही समाज में अशिक्षित बहनों को कैसे शिक्षा दी जाए और उन्हें आगे बढ़ाया जाए यह सब नाटक की प्रस्तुति देते हुए बच्चों ने महिलाओं और बच्चों को समझाया, इसके अलावा इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न गांव की महिलाओं को समझाया गया साथ ही वार्डों में जाकर जागरूक किया गया है।

इसके अलावा इससे पहले थाना मैनगांव क्षेत्र ग्राम राजूर' रामपुरा में सम्मिलित सभी वर्गों के पुरुषों को एवं गुरुवार को हाट बाजार शिवपुरी मेला ग्राउंड एवं थाना में उपस्थित सभी अधिकारी कर्मचारी को यह यह समझाया गया साथ ही उन्हें शपथ भी दिलाई कि वह महिलाओं का सम्मान करेंगे संबंधित अपराधों के प्रति संवेदनशील बनेंगे लैंगिक समानता व महिलाओं के साथ होने वाले असमानता एवं शोषण को रोकने के लिए स्वयं को प्रतिबंधित करेंगे और अपने घर अपने आसपास गांव शहर ,किसी भी जगह महिलाओं के साथ कोई भी दुर्व्यवहार हो तो अभिमन्यु बनकर उनकी रक्षा करेंगे।