SHIVPURI NEWS- अपना घर आश्रम में निवासरत प्रभुजियों के बनाए गए आधार कार्ड

Bhopal Samachar
शिवपुरी। अपना घर आश्रम, शिवपुरी में निवासरत प्रभुजियों की समस्या पर विशेष ध्यान देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष दीपक गुप्ता के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव अर्चना सिंह द्वारा प्रभुजियों के आधार कार्ड बनाये जाने हेतु किए गए विशेष प्रयासों के फलस्वरूप जिला शिवपुरी में संचालित अपना घर आश्रम में निवासरत प्रभुजियों के आधार कार्ड बनाये जाने की प्रक्रिया 5 अगस्त से प्रारम्भ हो गई है। इसी क्रम में 5 अगस्त से अभी तक 22 प्रभुजियों के आधार कार्ड बनाये गए है और आगे भी यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी।

वर्तमान में अपना घर आश्रम में भिन्न-भिन्न स्थानों से आए कुल 108 प्रभुजी निवासरत हैं। उनमें से अधिकतर ऐसे हैं जो अपना नाम व पता बताने में भी समर्थ नहीं हैं। ऐसे में उनके बारे में जानकारी एकत्रित कर, उन्हें अपने परिवार से मिलवाना तथा उन्हें चिकित्सीय व अन्य सहायता उपलब्ध करा पाना चुनौतीपूर्ण कार्य है। उक्त कारणवश प्रभुजियों को आयुष्मान कार्ड आदि का भी लाभ नहीं मिल पाता।

अपनाघर आश्रम, शिवपुरी में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शिवपुरी द्वारा समय-समय पर शिविरों का आयोजन किया जाता रहा है। शिविर के दौरान अपना घर आश्रम के संचालक रमेश अग्रवाल एवं गौरव जैन द्वारा आश्रम में निवासरत 108 प्रभुजियों के आधार कार्ड न होने से उनको शासन की योजनाओं का लाभ न मिलना तथा प्रभुजियों के आयुष्मान कार्ड नहीं बनने से उन्हें सुलभ व उचित चिकित्सीय सुविधा की कमी होने की समस्या से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव को अवगत कराकर समस्या का समाधान कराने का निवेदन किया गया। साथ ही व्यक्त किया कि प्रभुजियों को सीएससी सेंटर ले जाकर उपरोक्त कार्य कराना भी दुष्कर है।

इस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव द्वारा जिला कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी का उक्त समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया तथा सीएससी को अपना घर आश्रम जाकर प्रभुजियों के आधार कार्ड बनाये जाने हेतु निर्देशित करने बाबत चर्चा की गई। जिसके बाद जिला कलेक्टर के निर्देश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शिवपुरी के प्रयासों से 5 अगस्त से अपना घर आश्रम में प्रभुजियों के आधार कार्ड बनाये जाने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई।

प्रभुजियों के आधार कार्ड बनाये जाने का कार्य प्रारम्भ होने पर संचालक रमेश अग्रवाल द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं जिला कलेक्टर का आभार व्यक्त किया गया। इसके साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शिवपुरी की सचिव अर्चना सिंह द्वारा गत दिवस अपना घर आश्रम में 20 फलदार पौधे रोपे गये।