SHIVPURI NEWS- नरवर की बरखाडी पंचायत में कागजों में खोद दिए लाखों के गड्ढे,फॉरेस्ट में उतार दी मशीन:नहीं है NOC

Bhopal Samachar
निशांत प्रजापति @ नरवर। शिवपुरी जिले की नरवर जनपद में आने वाली बरखाडी पंचायत से 19 लाख रुपए के भ्रष्टाचार करने की खबर मिल रही है। बताया जा रहा है कि पंचायत के सरपंच और सेक्रेटरी ने मिलकर फॉरेस्ट की जमीन को जेसीबी मशीन से खोद दिया और मनरेगा के तहत होने वाले काम के 19 लाख रुपए फर्जी मस्टर रोल लगाकर भुगतान करा लिया।

बिना एनओसी के फॉरेस्ट में उतार दी मशीन

नरवर की ग्राम पंचायत बरखाडी में सरपंच मीराबाई बघेल और सेक्रेटरी देवीसिंह कुशवाह और सब इंजीनियर अरुण कुमार चकोटिया के द्वारा आपसी मिलीभगत से कंटूटेंच के गढ्ढे मजदूरों की जगह जेसीबी मशीन से कराए जा रहे है। मनरेगा की योजना के तहत यह गढडे मजदूरों से कराए जाने थे लेकिन यह गढडे जेसीबी से कराए गए है। इसमें सबसे बडी खास बात यह है कि यह गढडे फॉरेस्ट की सीमा में खोदे गए है वह भी बिना परमिशन के।

अगर जमीन पूछी जाए तो यह गढडे मिलेंगे नही

अगर पंचायत सेकेटरी और सरपंच से जानकारी ली जाए कि राजस्व की जमीन पर यह गढडे कहां खोदे गए है तो सरपंच और सेकेटरी इन गढडो को बता नही सकते है कि कहा खोदे गए है कयो की गढडे राजस्व की जमीन पर ना होकर फॉरेस्ट क्षेत्र में है जो नियमानुसार मान्य नही होगें।

190 मजदूरों के भरे गए मस्टररोल

बताया जा रहा है कि पंचायत के सेकेटरी और सरपंच ने इन गढडो को खोदे जाने के मजदूरों की संख्या और नाम 190 मजदूरों के दर्ज किए हैं लेकिन यह गढडे जेसीबी से खोदे गए है अगर इन गढडो को भौतिक सत्यापन कराया जाए तो यह गढडे जेसीबी मशीन से खोदे जाना पाएंगे,क्योंकि मजदूर और मशीन के खोदे गए गढडो में स्पष्ट अंतर दिखाई देता है।

आगे क्या होगा
सवाल बडा है कि फॉरेस्ट एरिया में खोदे गए गढडे पंचायत के नही माने जाऐगें। पंचायत के गढडे जब माने जाएंगे जब फॉरेस्ट इसकी अनुमति प्रदान करती,लेकिन अब अनुमति प्रदान नही की गई है तो क्या पंचायत विभाग सरपंच और सेक्रेटरी के द्वारा खोदे गए गढडो को वसूली की जाएगी यह सवाल बडा है क्योंकि यह खोदे गए गढडे अवैध है वैद्य नही है।

मेंबर ने कि शिकायत
ग्राम पंचायत के वार्ड मेंबर यशवंत बघेल ने इसकी शिकायत की है,यशवंत बघेल ने बताया कि मनरेगा के तहत जो गढडे खोदे है वह फॉरेस्ट की सीमा में खोदे गए है। सरपंच और सेकेटरी ने मिलकर यह काला काम किया है और इसकी शिकायत भी मैने की है।

किसी की परमीशन से खोद डाली फॉरेस्ट की जमीन

नरवर की ग्राम पंचायत के सरपंच सेक्रेटरी और इंजीनियर के द्वारा फॉरेस्ट विभाग की बिना एनओसी के बरखाड़ी के महुआ खो और उरावाह फूर ताला तालाब के पास वाली पहाड़ी पर कंटूटेंच के गढ्ढे जेसीबी मशीन से खोद डाले है। जब सबंध में डिप्टी रेंजर और गार्ड से बात करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने उठाना भी मुनासिब नहीं समझा जब इस संबंध में बात होती है। तो उनका पक्ष खबर में रखा जाएगा।