SHIVPURI NEWS- शहर की सड़कों की सफाई मशीन से होगी , 8 घंटे में शहर की सडके होगी चकाचक, पढ़िए खबर

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शहर की सड़कों को साफ करने के लिए नगरपालिका ने अभी हाल ही में झाडू वाली मशीन क्रय की है, जिसका ट्रायल भी बीते रविवार को थीम रोड पर किया गया। ट्रैक्टर के साथ चलने वाली इस मशीन से न केवल कचरा साफ होता है, बल्कि उसके साथ चलने वाले डिब्बे में कचरा भी इकट्ठा होता रहेगा। यह मशीन 13 किमी की थीम रोड को चार चक्कर में 8 घंटे में सफाई करेगी। यदि यह प्रयोग सफल हुआ तो नगर पालिका बडी सफाई की मशीन खरीदेगी।

शहर में बनाई गई थीम रोड सहित अन्य सड़कों की सफाई के लिए नगर पालिका ने अभी हाल ही में 2.30 लाख रुपए कीमत की सफाई मशीन खरीदी है। इसमें थीम रोड की चौड़ाई अधिक है तथा मशीन की कम है, इसलिए डिवाइडर की एक साइड की सड़क को साफ करने के लिए दो चक्कर लगाने से पूरी सड़क कवर हो पाएगी। यही वजह है कि 13 किमी की सड़क को साफ करने में 8 घंटे का समय लगेगा। शहर की राजेश्वरी रोड सहित कोर्ट रोड व अन्य सड़कों की भी सफाई इस मशीन से हो सकेगी।

बिना मांगे जो मिली, वो खाती रही धूल

पूर्व परिषद के कार्यकाल में भी नपा में गोल-गोल घूम कर झाड़ू लगाने वाली मशीन भी आई थी। यह मशीन भोपाल स्तर पर हुई खरीदी के बाद नगर पालिका भेजी गई थीं। इसलिए नपा ने उसका भुगतान नहीं किया तथा वो मशीन यूं ही धूल खाकर कंडम हो गई।

बड़ी मशीन एक बार में करेगी साफ

इस मशीन की सफाई में सड़क व पैवर्स के अंदर जमा धूल-मिट्टी भी साफ हो जाती है। चौड़ाई कम होने से मशीन थीम रोड को चार चक्कर में साफ करेगी, यदि यह प्रयोग सफल रहा तो बडी सफाई मशीन लाएंगे।
गायत्री शर्मा, नपाध्यक्ष शिवपुरी