SHIVPURI NEWS- 79 जन शिक्षा केन्द्रो पर 29327 ​विद्यार्थी ओएमआर पर देगें ओलम्पियाड परीक्षा

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर कक्षा 2 से 8 तक के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की ओलम्पियाड परीक्षा जिले के 79 जन शिक्षा केंद्रों पर शुक्रवार को आयोजित होगी। इस परीक्षा में रजिस्ट्रेशन कराने वाले जिले भर के कुल 29 हजार 327 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हुबहू प्रतियोगी परीक्षाओं की ही तरह इस परीक्षा का आयोजन भी ओएमआर शीट पर किया जाएगा।


दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा की प्रथम पाली दोपहर 12 से 2 बजे आयोजित होगी। इस पाली में कक्षा 2 से 5 तक के विद्यार्थी शामिल होंगे, जबकि 12 से 3 बजे की पाली में कक्षा 6 से 8 तक के परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए जन शिक्षा केंद्रों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। पूरे आयोजन को लेकर डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने जिले के सभी बीआरसीसी व बीएसी सहित जन शिक्षा केंद्र प्रभारियों की बैठक डाइट में ली और सफल आयोजन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस दौरान एपीसी उमेश करारे, मुकेश पाठक, अतर सिंह राजोरिया, संतोष गर्ग सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

रूम प्लान भी ऑनलाइन

इस परीक्षा में आरएसके एमपी पोर्टल पर परीक्षा से जुड़ी व्यवस्था भी ऑनलाइन की गई हैं। रूम प्लान के लिए परीक्षा केंद्र पर बच्चों की सूची परीक्षा केंद्र हेड की आईडी पर लाइव की गई है, जिसके आधार पर परीक्षा केंद्र अपना रूम प्लान बनाएगा। जन शिक्षा केंद्र प्रभारी को परीक्षा केंद्र प्रभारी नियुक्त किया गया है। इस परीक्षा में कक्षा 2 से 5 तक के बच्चे 60 प्रश्न ओएमआर शीट पर हल करेंगे, जबकि कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 130 प्रश्न हल करने होंगे। कक्षा 2 और 3 में हिन्दी, अंग्रेजी व गणित विषय को शामिल किया गया है, जबकि कक्षा 4 व 5 में इन तीनों विषयों के अलावा पर्यावरण विषय भी शामिल है। कक्षा 6 से 8 में हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, विज्ञान सहित प्रश्न मंच से संबंधित विषयों को शामिल किया गया है। बच्चों को आधा घंटा पूर्व ओएमआर शीट का वितरण किया जाएगा।

बदरवास में बीआरसीसी ने किया बच्चों को प्रोत्साहित

परीक्षा के आयोजन को लेकर बदरवास बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर ने यहां के नौ जनशिक्षा केंद्रों पर शामिल होने वाले 3133 बच्चों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। परीक्षा आयोजन के लिए बीएसी गुरूप्रसाद शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। परीक्षा में शत प्रतिशत उपस्थिती का लक्ष्य निर्धारित करते हुए शिक्षक व अधिकारी बच्चों व उनके अभिभावकों को प्रेरित कर रहे हैं।

कहां कितने परीक्षार्थी होंगे शामिल

  • जिले में विकासखंडवार परीक्षा के लिए पंजीकृत परिक्षार्थियों की बात करें तो
  • बदरवास विकासखंड में 3133,करैरा में 3168,
  • खनियाधाना में 5185,कोलारस में 3347,
  • नरवर में 2932,पिछोर में 3791,पोहरी में 4026 व
  • शिवपुरी विकासखंड में 3819 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

इनका कहना है
ओलम्पियाड परीक्षा में कक्षा 2 से 8 तक के 29327 परीक्षार्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा जिले भर में जन शिक्षा केंद्र स्तर पर बनाए गए 79 केंद्रों पर आयोजित होगी। परीक्षा की तैयारियों को लेकर बैठक में निर्देश दे दिए गए हैं कि सभी केंद्रों पर व्यवस्थित ढंग से परीक्षा आयोजित हो।
विवेक श्रीवास्तव,डीपीसी शिवपुरी