SHIVPURI NEWS- मिशन इन्द्रधनुष की तैयारियां पूर्ण, 5 वर्ष से कम उम्र के छोटे बच्चों का होगा टीकाकरण

Bhopal Samachar
शिवपुरी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 5 वर्ष से कम उम्र के सभी छूटे हुए बच्चों और गर्भवती महिलाओं की पहचान कर और उनका टीकाकरण करने के लिए मिशन इन्द्रधनुष प्रारंभ किया गया जा रहा है। जिसका शुभारंभ आज 7 अगस्त को होगा। अभियान की जिले में तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी के मार्गदर्शन में जिले में मिशन इन्द्रधनुष का तीन चरणों में संचालन किया जाएगा। आज 7 अगस्त को अभियान का शुभारंभ के साथ 12 अगस्त तक संचालित किया जाएगा। इसके बाद मिशन इन्द्र धनुष का दूसरा चरण 11 सितंबर से 16 सितम्बर तक चलेगा तथा तीसरा और आखिरी अभियान 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक संचालित किया जाएगा।

इस अभियान के अंतर्गत 5 वर्ष से कम उम्र के छूटे हुए और ड्राप आउट बच्चों के साथ गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण किया जाएगा। जन्म से 23 माह तक के ऐसे बच्चे जो उपयुक्त खुराक से छूट गए हैं या 2 से 5 वर्ष तक के ऐसे बच्चे जो एमआर 1 या एमआर 2 वैक्सीन नहीं लगवा पाए हैं या डीपीटी और ओपीवी की बूस्टर खुराक छूट गई है या कोई अन्य वैक्सीन छूट गई है। उन बच्चों को इस अभियान में प्रतिरक्षित किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने बताया कि उच्च जोखिम वाले क्षैत्रों सहित सभी क्षैत्रों में टीकाकरण की मास्टर सूची तैयार कर ली गई हैं। हेडकाउंट सर्वेक्षण योजना तैयार है। इसी के साथ यूविन पोर्टल पर भी सेशन बना दिए गए है। जिला स्तर पर की गई तैयारियों की समीक्षा अतिरिक्त मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मण्प्रण्शासन तथा मिशन संचालक एनएचएम द्वारा की जा चुकी है।

इसके अलावा प्रचार प्रसार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जिससे हर छूटे हुए बच्चे तक टीकाकरण अभियान की जानकारी पहुंच सके और वह इस अभियान का लाभ उठा सके। इसके लिए गांव.गांव में आशा कार्यकर्ता द्वारा दीवार लेखन, शासकीय संस्थानों पर वैनर पोस्टर चस्पा करना, सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार, स्कूली छात्रों के माध्यम से रैली व बाल सभाओं में शपथ ग्रहण कार्यक्रम मुख्य है।

यूविन पोर्टल पर दर्ज होगा टीकाकरण

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषीश्वर ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष का इस बार केन्द्र बिन्दु यूविन पोर्टल रहेगा क्योंकि अभियान के दौरान जितने भी बच्चों या गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण किया जाएगा उनकी पूर्ण जानकारी यूविन पोर्टल पर हर वैक्सीनेटर को दर्ज करना अनिवार्य की गई है। जिससे आने वाले समय में भारत के किसी भी हिस्से में टीकाकरण कराया जा सके। यूविन पोर्टल से ही टीकाकरण का प्रमाणीकरण भी जारी किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त भी अनेक सुविधाओं और जानकारियां यूविन पोर्टल से अब सुलभ हो सकेंगी।