SHIVPURI NEWS- शासकीय उच्चतर कन्या विद्यालय में लगी सेनेटरी पैड मशीन-5 रूपए के सिक्के से निकलेगा पैड

Bhopal Samachar
शिवपुरी। खबर शहर के आदर्श नगर स्थित एकीकृत शासकीय उच्चतर कन्या विद्यालय में काम्बी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई गई हैं। यह जिले का पहला ऐसा शासकीय विद्यालय है जिसमें यह मशीन लगी है। खास बात यह है कि इसमें पांच रुपये का सिक्का डालकर छात्राओं व शिक्षिकाएं सैनेटरी पैड प्राप्त कर सकेंगी। शक्तिशाली महिला संगठन द्वारा की गई इस पहल में इस मशीन को लगाने के लिए स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित अन्य लोगों ने योगदान प्रदान किया है। इसका फायदा पिछड़े हुए वार्ड से आने वाली छात्राओं को मिलेगा। सीएमएचओ डॉ.पवन जैन ने फीता काटकर मशीन स्कूल के सुपुर्द की।

सामाजिक कार्यकर्ता श्रद्धा जादौन ने उपस्थित छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन और निष्पादन मशीन के काम करने के तरीके के बारे में समझाया। साथ ही उन्हें बताया कि माहवारी के दिनों में क्या-क्या सावधानियां रखना है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि यदि आप खुलकर बात नहीं करेंगे तो तनाव में आ सकते हैं। जादौन ने कहा कि सेनेटरी पैड्स का सुरक्षित निष्पादन जरुरी है क्योंकि एक पैड 200 साल तक भी जमीन में नष्ट नहीं होता।

जिससे पर्यावरण को काफी नुकसान होता है। इससे बचने के लिए संस्था द्वारा जो मुहिम चलाई जा रही है इसी कड़ी में आज मशीन आदर्श नगर विद्यालय में स्थापित की गई है। कार्यक्रम में रवि गोयल सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि सैनिटरी नैपकिन का मुझ महिलाओं के लिए हमेशा से महत्वपूर्ण रहा है।

स्वच्छ एवं सुरक्षित सेनेटरी पैड्स का उपयोग करें। प्राचार्य अनीता खंडेलवाल ने कहा कि छात्राओं के लिए यह अच्छी पहल है। इससे छात्राओं का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा दूसरी और वे जागरुक भी होंगी।

बीमारियों का शिकार हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि यह मशीन लगने से बालिकाओं की हाइजीन संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान हो सकेगा। मासिक धर्म को लेकर हम 100 साल से चुप्पी साधे हुए जिसकी कीमत हमारी माँ बहन को सफेद पानी आना एवं यूरिन इंफेक्शन जैसे कई रोगों का सामना करके चुकानी पड़ रही है।