SHIVPURI NEWS- पंचायत के बैंक खाते से गायब हो गए 50 लाख रुपए,सरपंच को पता नही:जिला पंचायत में शिकायत

Bhopal Samachar
मोहन सिंह शिवपुरी। शिवपुरी जिले की पिछोर तहसील की भडोरा ग्राम पंचायत में लाखों रुपये का फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहां जिला पंचायत सचिव ने सरपंच के डोगल पर फर्जी साइन कर लाखों रुपये हड़प लिए हैं। मामले का खुलासा जब हुआ तब महिला सरपंच ने बैंक से स्टेटमेंट निकलवाया तब पता चला की 50 लाख रुपये की राशि निकाल ली गई है।

जानकारी के अनुसार शिवपुरी जिले की पिछोर तहसील की ग्राम पंचायत भडोरा के सचिव राजा भैया परमार ने पिछले एक वर्ष में कुल 50 लाख रुपये निकाल लिए है। महिला सरपंच अछियापुरी ने बताया कि 32 लाख रुपये पंचायत में काम की बोल कर निकाल लिए। जिसके बाद 18 लाख रुपये नरेगा के नाम पर खाते से आहरण किए गए है। इस तरह कुल 50 लाख रुपये अवैध रूप से खाते से आहरण कर लिए है।

महिला सरपंच का कहना है कि मैं अनपढ़ हूॅं शुरुआत में एक दो कामों के लिए काम बताकर राशि निकालने के लिए कागजात पर साइन कराए थे इसके बाद मेरा डोगल और मेरी सील सचिव राजा भैया परमार ने रख ली थी मेरे से बोला की आप तो घर बैठो मे कर लुगा। इसके बाद वह अवैधानिक रूप से बिना बताए पैसे निकलता रहा। मेरे किसी भी कागज पर साइन नहीं कराये और जा ही मुझे जानकारी दी।

इस मामले में सचिव राजा भैया सरपंच के साथ धोखाधडी कर बिना बताये पैसे निकालता रहा। सचिव ने पंचायत में काम के नाम पर लगभग 50 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा कर दिया और किसी को भनक तक नही लगने दी। लेकिन सवाल यहां पर उन अधिकारियों पर उठता है। जो इस काम को आंखों पर पट्टी बांधकर देखते रहे और एक भी बार काम का जायजा लेने पंचायत में नहीं गए।

क्या ये समझा जाए की कुछ कमीशन अधिकारी भी अपनी टेबल के नीचे से पार कर रहे हैं अगर ऐसा नही तो 50 लाख रुपये के विकास कार्य देखने के लिए अधिकारी इस ग्राम पंचायत में क्यों नही गए।

महिला सरपंच अछियापुरी गोस्वामी ने बताया कि राजा भैया पहले रोजगार सहायक था लेकिन उसे जिला पंचायत सचिव का प्रभार दिया गया था इसलिए सारे काम वह खुद ही करता था लेकिन वह महिला सरपंच को बिना बताए फर्जी साइन कर पचांयती कामों के नाम पर लाखों रुपये निकालता रहा। इस मामले का खुलासा जब हुआ तब नये सचिव जगदीश साहू वहा पहुंचे और उन्होंने सरपंच से मिलकर बैंक खाते का स्टेटमेंट निकलवाया तो उसमे खुलासा हुआ की विकास कार्यो के नाम पर जिला पंचायत सचिव का प्रभार संभाल रहे रोजगार सहायक राजा भैया परमार ने कितना भ्रष्टाचार किया है। महिला सरपंच का डोंगल आज भी रोजगार सहायक राजा भैया परमार पर ही रखा है।

इस पूरे मामले की शिकायत आज महिला सरपंच ने जिला पंचायत सीईओ कार्यालय पहुंच कर की है। महिला सरपंच का कहना है। कि इस मामले की जांच कर रोजगार सहायक पर कानूनी कार्यवाही की जाए पंचायत में 50 लाख रुपये के अभी कोई कार्य नही हुआ है।