SHIVPURI NEWS - महिला बाल विकास का कमाल 5वीं पास को सिलेक्ट, जबकि BA-MA को निगलेट कर दिया

Bhopal Samachar

शिवपुरी। खबर शिवपुरी शहर के कलेक्ट्रेट कार्यालय से मिल रही हैं जहां आज एक महिला रोते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची। महिला का कहना था कि आंगनबाड़ी सहायिका पद पर मेरा सिलेक्शन नहीं हुआ। जबकि जिस महिला का सिलेक्शन हुआ हैं उसके पास केवल 5वीं कक्षा की मार्केशीट हैं, जबकि मेरे पास बीए एमए की डिग्री हैं। मुझे 5 पॉइंट कम आने के कारण हटा दिया गया हैं, मैं जांच चाहती हूं, मेरी कहीं भी कोई सुनवाई नहीं हो रही, मेरे दो छोटे छोटे बच्चे हैं।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत हातोद जिला शिवपुरी की रहने वाली सिया आदिवासी पत्नी कन्हैया आदिवासी ने बताया कि मैं एक गरीब आदिवासी महिला हूं, मेरे घरवालों ने मुझे जैसे तैसे करके तो पढाया हैं कि इसकी नौकरी लग जायेगी। ग्राम हातौद में आंगनबाड़ी सहायिका के पद पर फार्म भरा था। लेकिन उक्त आवेदन की जांच में मेरी शैक्षणिक योग्यता व अन्य योग्यताओं को ओझल कर इस पद पर रूबिता आदिवासी पत्नी धर्मराज आदिवासी का चयन किया गया हैं।

सिया आदिवासी ने बताया कि मैंने बीए, एमए डिग्री तक की हैं, और जबकि रूबिता आदिवासी ने सिर्फ 5वीं ही पास की हैं। फिर भी उसको सिलेक्ट कर लिया गया। मेरे  अच्छे नंबरों का भी चयन के समय ध्यान नहीं रखा गया। इसके अलावा मेरे पास डीसीए का डिप्लोमा भी हैं, लेकिन मुझे डिप्लोमा के अंको का भी लाभ नहीं मिल सका।

बताया गया हैं कि चयनित प्रत्याशी रूबिता आदिवासी के कुल अंको का योग 70 हैं दूसरी ओर मुझे मात्र 69.5 अंक देकर चयनित होने से वंचित कर दिया गया हैं।

मैं इस संबंध में आपत्ति प्रस्तुत कर रही हूं, कि मेरी उच्च शिक्षित होने तथा कम्प्यूटर डिप्लोमा के नंबर प्रदान किये जायें ताकि मेरा चयन हो सकें। साथ ही रूविता आदिवासी के द्वारा प्रस्तुत किये गये दस्तावेजों की उच्च स्तरीय कमेटी से जांच कराई जाये।

सिया ने कहा कि जैसे तैसे तो मां बाप अपनी बेटी को पढ़ाते हैं-उसके बाद ये अधिकारी उन्हें मेरी तरह सिलेशन से निरस्त कर देते हैं। फिर बेटियों को पढ़ाने का मतलब ही क्या हैं, मेरी तरह ऐसी कई सारी बेटियां होंगी जो कि ऐसे ही नौकरी से वंचित होती हैं। इसलिए मेरा निवेदन हैं कि ऐसे अधिकारियों पर कार्यवाही करनी चाहिए, जिससे की इन्हें सबक मिल सके।

कलेक्टर साहब से मेरा निवेदन हैं
अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि प्रार्थी को हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी स्कूल के अंक देकर तथा प्रार्थिया की कंप्यूटर एप्लीकेशन योग्यता को दृष्टिगत रखते हुए प्रार्थिया का चयन ग्राम पंचायत हातौद की आंगनबाड़ी सहायिका के पद पर कराये जाने की कृपा करें।