SHIVPURI NEWS- सर्व शिक्षा अभियान में लाखो का घोटाला, बन गए कागजो में 38.99 लाख के भवन, कार्रवाई शून्य

Bhopal Samachar
संजीव जाट बदरवास। शिवपुरी जिले की बदरवास जनपद के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य के नाम पर किए गए घोटाले थमने का नाम नहीं ले रहे। सर्वशिक्षा अभियान के तहत शासकीय स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष व बाउंड्रीवॉल सहित अन्य निर्माणों के लिए 14 पंचायतों में 38.99 लाख रुपए की राशि तो निकाली गई, लेकिन धरातल पर कोई निर्माण नहीं में पढ़ने वाले बच्चों को बैठने के लिए कक्ष नहीं मिल पा रहे, वहीं बाउंड्री न होने से स्कूल में शिक्षा का माहौल भी निर्मित नहीं हो पा रहा। इतना ही नहीं कुछ पंचायतों मैं तो एक ही काम के लिए कई बार राशि का आहरण किया गया।

बदरवास जनपद के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतें

ग्राम पंचायत अकोदा में सरपंच किशोरी व सचिव लखन लोधी ने गांव के स्कूल में प्रधानाध्यापक कक्ष, अतिरिक्त कक्ष के अलावा दो अन्य भवन बनाए जाने के लिए 4 लाख 33 हजार 916 रुपए निकाले, लेकिन धरातल पर कोई काम नहीं कराया गया।

ग्राम पंचायत ठाटी में सरपंच पुनाराम व सचिव सुरेश धाकड़ ने पांच अतिरिक्त कक्ष के लिए आई 3 लाख 28 हजार 843 रुपए की राशि तो आहरित कर ली. लेकिन स्कूल में अतिरिक्त कक्ष नहीं बनवाए। जिसके चलते बच्चों को बरसात के दिनों में बैठने को जगह नहीं है।

ग्राम पंचायत विजयपुरा में सरपंच धंधूलाल व सचिव मुकेश रघुवंशी ने भवनों के लिए आई 3 लाख रुपए की राशि आहरित की, लेकिन धरातल पर भवन नहीं बनाए।

सरपंच मोबाई व सचिव महेश रघुवंशी ने प्रधानाध्यापक कक्ष के लिए आई 2 लाख 35 हजार रुपए की राशि आहरित कर ली. लेकिन धरातल पर निर्माण कार्य इंजीनियर भी शामिल हैं, जिनकी इन पंचायतों में हुआ घोटाला नहीं करवाया।

ग्राम पंचायत अम्हारा में सरपंच विजय यादव व सचिव राजेंद्र सिंह ने अतिरिक्त कक्ष के लिए आई राशि में से 50 हजार रुपए आहरित कर लिए, लेकिन काम नहीं करवाया।

ग्राम पंचायत लालपुर में सरपंच सीताबाई व सचिव भोलाराम रघुवंशी ने अतिरिक्त कक्ष व बाल भवन के लिए आई राशि 3 लाख 31 हजार 38 2 रुपए निकाल ली. परंतु धरातल पर काम नहीं कराया।

ग्राम पंचायत रन्नौद में सरपंच धनियाबाई व सचिव गोवर्धन ने चार अतिरिक्त कक्ष सहित 7 भवनों के निर्माण के लिए आई राशि में से 8 लाख 48 हजार रुपए निकाल लिए, लेकिन काम नहीं करवाया।

ग्राम पंचायत गिंदोरा में सरपंच लोधी तथा सुरेश धाकड़ ने अतिरिक्त कक्ष के लिए आई राशि में से 2 लाख 79 हजार 250 रुपए आहरित कर लिए, लेकिन भवन अभी तक नहीं बनाए।

आने वाली ग्राम पंचायतों में सरपंच-सचिवों को सर्व शिक्षा अभियान के तहत राशि दी गई ताकि वे अपनी पंचायत में शासकीय ग्राम पंचायत मांडा गणेश में सरपंच मनकुंवर व सचिव ने राशि आहरित की, लेकिन काम नहीं कराया। सचिव ने तो अपने हिस्से की राशि वापस जमा करा दी. लेकिन सरपंच के हिस्से की 61 हजार रुपए की राशि शेष है।

ग्राम पंचायत खतौरा में सरपंच भूरीबाई व सचिव महेश जैन ने अतिरिक्त कक्ष के लिए 1 लाख 22 हजार रुपए आहरित कर लिए. लेकिन धरातल पर काम नहीं कराया।

ग्राम पंचायत सुनाज में सरपंच कमला व सचिव ध्रुव सिंह ने अतिरिक्त कक्ष के लिए 2 लाख 76 हजार रुपए की राशि निकाल ली लेकिन काम नहीं कराया। जिसमें यह उल्लेख रहता है कि वो उक्त राशि से पूर्ण गुणवत्ता से निर्माण कार्य करवाएंगे।

शपथ पत्र दिए लेकिन काम नही कराया

उक्त कार्यों के संबंध में पंचायतों के सरपंच- सचिवों ने शपथ पत्र तो दिए, लेकिन राशि निकालने के बाद धरातल पर काम नहीं कराया, बल्कि उन्होंने शासकीय धनराशि को खुर्द-बुर्द कर दिया। यह राशि वर्ष 2012-13 में जारी की गई थी, जिसमें काम न होने पर विभाग के द्वारा जनपद के माध्यम से सरपंच-सचिवों को लगातार नोटिस जारी किए जा रहे हैं कि उनके विरुद्ध धारा 92 के तहत कार्रवाई की जाएगी, इसलिए वे निकाली गई राशि को जमा कराएं, अथवा निर्माण करवाएं। लेकिन अभी तक न तो किसी ने राशि जमा की और न ही भवन निर्माण करवाया।

ग्राम पंचायत अकाझिरी के माध्यमिक विद्यालय में अतिरिक्त कक्ष के लिए सरपंच कमरलाल आदिवासी व सचिव महेश लोधी ने 5 लाख 53 हजार 584 रुपए की कराया गया। जिसके चलते स्कूलों ग्राम पंचायत देहरदा गणेश में कमरलाल व सचिव पुरुषोत्तम राशि आहरित कर ली, पर धरातल इंजीनियरों द्वारा किया गया, जिसमें पर कुछ नहीं कराया।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत राशि स्वीकृत की गई तथा निर्माण कार्यों का मूल्यांकन यह तय किया गया कि किस पंचायत में निकाली गई राशि में से कितने का काम हुआ है। उसके आधार पर शेष राशि की वसूली के लिए नोटिस जनपद के माध्यम से जारी करवाएं हैं। साथ ही पुलिस थानों में नोटिस ग्राम पंचायत धामनटूक में अतिरिक्त कक्ष के लिए 1 लाख 83 हजार रुपए की राशि आहरित कर ली गई, लेकिन काम नहीं कराया।

इनका कहना है
स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष व बाउंड्री तामील के लिए पत्र लिखा है। आदि के निर्माण कार्य करवाएं। उक्त निर्माणों के संबंध में सरपंच-सचिव को एक शपथ पत्र भी देना होता है,
अंगद सिंह तोमर बीआरसी बदरवास