SHIVPURI NEWS- नल जल योजना 30 माह में योजना पूरी नही, एक नल चालू नही, सड़कें खुदी-काम छोड़ भागे ठेकेदार

Bhopal Samachar
अतुल जैन @ बामौरकला। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम में हर घर जल, हर घर नल योजना जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा चलाई गई हैं। इस योजना के अंतर्गत शहरी व ग्रामीण इलाको में सुगम व्यवस्था नहीं है इसीलिए वहां पर पानी नल द्वारा पानी की प्राप्ति हो सके इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है। तथा भूगर्भ महिलाओं को हैंडपंप की मदद से पानी निकालने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बल्कि उसकी बजाय नलों में हर घर पानी की प्राप्ति हो सकेगी। लेकिन इस योजना का फायदा बहुत से ग्रामीण क्षेत्रों के लोग नहीं उठा पा रहे हैं।

गांव के एक भी घर में नहीं पहुंचा नल जल योजना के तहत पानी

मामला शिवपुरी जिले के पिछोर विधानसभा के बामौरकलां का हैं जहां पूरे एक भी घर तक पानी नहीं पहुंचा। डेढ़ साल पहले ठेकेदार के द्वारा पाइप लाइन बिछाई गई थी, लेकिन आज तक एक भी घर में नल जल योजना के तहत पानी नहीं पहुंच सका। ग्रामीण आज भी पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। ग्रामीण जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों तक इस समस्या को लेकर अवगत करा चुके हैं। लेकिन अधिकारियों के द्वारा अभी तक इस समस्या का निवारण नहीं कर पाये।

यह होने थे कार्य
नल जल योजना के तहत गांव में पाइप लाइन बिछाने, टंकी बनाने, पंप हाउस, बाउंड्री वाल बनाने आदि का कार्य कराने का ठेका ठेकेदार को मिला था। लेकिन ठेकेदार केवल कस्बे में कुछ मोहल्लों में ही लाइन बिछाकर गायब हो गया और गांव में जो सीसी सड़क पाइप डालने के लिए खोदी गई थी उसकी मरम्मत भी काम चलाउ की गई है।

ग्रामीण पवन सिंह कुशवाह ने बताया कि कनेक्शन हो रहे थे, मैंने कागज दे दिए थे। लेकिन अभी तक कनेक्शन नहीं हुआ। मुझसे बोला गया था। कि 10 से 15 दिन में कनेक्शन हो जायेंगे। लेकिन आज डेढ़ साल होने को हैं अभी तक कोई कनेक्शन नहीं हुआ।

राजकुमारी ने बताया कि अभी तक हमारे यहां नल जल योजना के अंतर्गत जो घर घर पानी आना था, लेकिन हमारे घर में अभी तक पानी नहीं आया हमने सरपंच से शिकायत की थी। तो उन्होंने कहा था कि हो जायेगा। और जो पाइप लाइन डाली गई थी वह पूरी फूंट चुकी हैं। मैं पानी से बहुत परेशान हूं, मुझे दूर दूर से पानी लाना पड़ रहा हैं।

ग्रामीण विमलेश प्रसाद पटेरिया ने बताया कि ठेकेदार शुक्ला के तहत यह इस योजना का निर्माण कार्य किया गया था। उसमें जो पहले यहां पर बोर था जिससे पहले जनता पानी पीती थी। तो उसी बोर से हैंडपंप निकालकर और उन्होंने इसी में मोटर डाल दी थी। मोटर डालने से इसकी व्यवस्था भी गड़बड़ हो चुकी हैं। इसमें जो बडा वाला सिलेंडर था वह उन्होंने निकालकर छोटी वाला डाल दिया हैं।

इससे जनता को पानी भरने में परेशानी आ रही हैं। और जो नल जल योजना जो चालू नहीं हैं। कनेक्शन कुछ नहीं किया गया हैं बस उन्होंने फोर मल्टी करके पाइप डालकर और घर पर एक एक नीली पत्ती डालकर बस छोड़ दिया हैं और कनेक्शन वगैरह यहां कुछ नहीं हैं खंभे से लाइट आई हैं। डेढ़ साल पहले यह सब किया गया था ठेकेदार के द्वारा, ग्रामीण परेशान हो रहे हैं।

बताया जा रहा है कि इस योजना का मुख्य आधार पानी की टंकी का निर्माण अभी तक शुरू नही किया गया है। बमौरकला कस्बे में 800 से अधिक कनेक्शन होने है लेकिन अभी तक पूरे कस्बे में मुख्य लाइन भी नही डाली गई है,बामौरकला की उपसरपंच रीना जैन ने बताया कि अभी तक 200 घरो तक की नल के कनेक्शन हुए हैं बाकी अभी होने है। ठेकेदार को फोन लगाते है तो कहते है कि बस जल्दी काम शुरू होने वाला है,लेकिन काम शुरू नही हो रहा है। अधिकारी भी ठेकेदार का पक्ष लेते है कस्बे की सड़क खुदी पड़ी है,जिससे लोग गिर कर घायल हो रहे है।

यह है कहना है ठेकेदार का

बमौरकलां में 80 प्रतिशत काम हो चुका है लगभग 300 घरो में कनेक्शन भी हो चुका है। सडके कुछ खुदी है जिनकी मरम्मत जल्द हो जाऐगी। वह पानी की टंकी का स्थान का चयन नही किया गया है जो पहले स्थान का चयन हुआ था वह उसमें विवाद हो गया। MD पाईप आना है शीघ्र ही काम चालू कर दिया जाऐगा।
एस के शुक्ला-ठेकेदार