SHIVPURI NEWS- सुरवाया और सुभाषपुरा में खुलेंगे सरकारी अस्पताल, 30 हजार आबादी को मिलेगी सुविधा

Bhopal Samachar
शिवपुरी। हाईवे पर मौजूद सुदूर सहरिया-आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र सुरवाया और सुभाषपुरा में नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू होने जा रहे हैं। इससे क्षेत्र में 30 हजार की आबादी को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। जहां न सिर्फ ग्रामीणों को सामान्य बीमारियों का उपचार मिलेगा बल्कि निःशुल्क दवाएं और जांचें भी उपलब्ध होंगी। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में भी मनीयर में एक नया शहरी स्वास्थ्य केंद्र तैयार किया जा रहा है।

इस स्वास्थ्य केंद्र से आसपास के क्षेत्र में रहने वाले सहरिया आदिवासी लोगों सहित अन्य लोगों को वहीं पर सामान्य बीमारियों का उपचार मिल जाएगा। अब सर्दी, खांसी, बुखार जैसे सामान्य रोगों के उपचार के लिए इस क्षेत्र के लोगों को न तो झोलाछाप डाक्टरों के यहां जाना होगा और न ही जिला अस्पताल तक आना पड़ेगा। इस स्वास्थ्य केंद्र से करीब 15 हजार की आबादी लाभांवित होगी।

45 तरह की जांचें खास बात यह है कि अब तक ग्रामीण अंचलों में मरीज अगर झोलाछाप डॉक्टर से उपचार करा भी लेता था तो उसे जांच कराने के लिए दूसरी जगह ही जाना पड़ता था । इससे मरीजों की जेब पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ता था, लेकिन इन स्वास्थ्य केंद्रों पर खून की 45 तरह की जांचें हुआ करेंगी। इन जांचों में लगभग सभी सामान्य जांचें शामिल होंगी। ऐसे में अब मरीजों को जांच कराने के लिए गांव से शहर तक नहीं आना पड़ेगा। उसकी जांच भी स्वास्थ्य केंद्र पर ही हो जाएगी।

सुरवाया अव सुभाषपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रसव की सुविधा भी ग्रामीणों को उपलब्ध करवाई जाएगी। स्वास्थ्य के अधिकारियों को मानना है कि इससे जिला अस्पताल नहीं पहुंच पाने के कारण घरों पर होने वाले प्रसवों की संख्या में कमी आएगी। अगर पिछले एक दशक के आंकड़े उठाकर देखे जाएं तो इन क्षेत्रों में घरों पर होने वाले प्रसवों की संख्या काफी अधिक रही है।

यहां बताना होगा कि घरों पर होने वाले प्रसवों की संख्या को ध्यान में रखते हुए सुभाषपुरा में करीब दशक भर पहले एक डिलेवरी प्वाइंट स्थापित किया तथाकथित कारणों से वह स्वास्थय केन्द्र बंद हो गया था और वहां के लोगों को मिलने वाली प्रसव की सुविधा बंद हो गई। अब उन्हें सतनवाड़ा स्वास्थ्य केंद्र या फिर जिला अस्पताल पर ही निर्भर रहना पड़ता है ।


हम स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहे हैं, इसी क्रम में सहरिया आदिवासी बाहुल्य गांवों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास करते हुए सुरवाया और सुभाषपुरा में पीएचसी तैयार करवाई जा रही हैं। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में मनीयर क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए शहरी स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किया जा रहा है। यह केंद्र अगस्त माह में धरातल पर सेवाएं देना प्रारंभ कर देंगे।
डॉ. पवन जैन सीएमएचओ

अस्पतालों में डॉक्टर सहित तैनात रहेगा स्टाफ
डॉक्टर-1
लैब टेक्निशियन - 1
फार्मासिस्ट -1
स्टाफ नर्स - 1
एएनएम-2
कंप्यूटर आपरेटर-1