SHIVPURI NEWS- बदरवास में 2 साल में 5 कर्मचारी रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकडे गए-पढिए पूरे मामले

Bhopal Samachar
बदरवास। यूं तो शिवपुरी जिले भर में ही लोकायुक्त ने रिश्वतखोरों को दबोचा है, लेकिन बदरवास के लोग सबसे अधिक जागरूक हैं, इसलिए दो साल में यहां के 5 कर्मचारी लोकायुक्त ने ट्रेप कर लिए। महत्वपूर्ण बात यह है कि लोकायुक्त में पकड़े जाने के बाद आगे की कार्रवाई की गति इतनी धीमी रही कि एक ही आरोपी को लोकायुक्त पुलिस दूसरी बार भी ट्रेप कर रही है। बदरवास. जिले में रिश्वतखोरी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

बदरवास कस्बे में ही दो साल में पांच कर्मचारी रिश्वत लेते लोकायुक्त पुलिस द्वारा दबोचे जा चुके हैं। हालांकि ऐसे सिस्टम के खिलाफ बदरवास के लोग जागरूक हैं तथा वो भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं तथा रिश्वतखोरों को पकड़वा रहे हैं। गुरुवार को बदरवास के घुरवार रोड पर जो पटवारी अवधेश शर्मा रिश्वत लेते लोकायुक्त ने पकड़ा, वो वर्ष 2021 में भी रिश्वत लेते लोकायुक्त ने पकड़ा था।

चूंकि दो साल तक उस मामले में चालान पेश नहीं हुआ, इसलिए पटवारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई और पटवारी ने वसूली बंद नहीं की और आज दूसरी बार फिर वो रंगे हाथों दबोच लिया गया। यदि पटवारी के खिलाफ पूर्व में ही कार्रवाई हो गई होती तो वह आज फिर रिश्वत लेते न पकड़ा जाता।

मामला ट्रंप से पहले दर्ज, चालान में देरी

लोकायुक्त की कार्रवाई इसलिए अलग होती है, क्योंकि इसमें ट्रेप होने से पहले ही आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया जाता है। टेप रिकॉर्डर में बातचीत रिकार्ड होने के बाद लोकायुक्त पुलिस पहले तो रिश्वतखोर के खिलाफ मामला दर्ज करती है, उसके बाद तारीख तय करके उसे रंगे हाथों ट्रेप करती है। यानि मामला दर्ज करने में लोकायुक्त की गति तेज है, लेकिन चालान पेश करने की रफ्तार उतनी ही धीमी है। चूंकि शासकीय अधिकारी-कर्मचारी के खिलाफ न्यायालय में चालान पेश करने से पहले शासन से परमिशन लेनी होती है इसमें देरी होती है

दो साल में इन्हें दबोचा लोकायुक्त ने

  • 24 अगस्त को घुरवार रोड पर पटवारी तहसील बदरवास के हल्का 33 अवधेश शर्मा रन्नौद तहसील के 3 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए पकड़ा।
  • 16 फरवरी को 2023 को वनकर्मी गिर्राज धाकड़ को वन भूमि पर लीज दिलाने के बदले 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा था।
  • 7 फरवरी 2022 को बदरवास बारई पर रन्नौद तहसील के पटवारी जगदीश अहिरवार को 5 हजार रुपए रिश्वत लेते पकड़ा गया था।
  • 20 अप्रैल 2023 को बदरवास थाने में पदस्थ हवलदार कदम सिंह को चालान पेश करने के एवज में 5000 रुपए की रिश्वत लेते हुए लोकायुक्त ने पकड़ा था।
  • 22 मार्च 2021 को रन्नौद तहसील में पदस्थ पटवारी अवधेश शर्मा को 3 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए पकड़ा था और आज भी 3 हजार रुपए की ही रिश्वत लेते पकड़ा, यानि पटवारी के रेट नहीं बढ़े।

परमिशन में होती है देरी

हम तो आरोपी खिलाफ प्रकरण बनाकर उसे न्यायालय में पेश करने की पूरी तैयारी कर लेते हैं। चालान पेश करने से पहले शासन स्तर से परमिशन लेनी होती है, जिसमें देरी होने की वजह से ही आरोपी रिपीट भी हो जाते हैं।
कविंद्र सिंह चौहान, निरीक्षक लोकायुक्त पुलिस ग्वालियर