SHIVPURI NEWS- डेंगू एवं मलेरिया रोग से बचाव के लिए 13 लाख मच्छरदानी बांटेगा स्वास्थ्य विभाग

Bhopal Samachar
शिवपुरी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया एवं डेंगू रोग से बचाव के लिए शिवपुरी जिले में 13 लाख मच्छरदानियां बांटी जाएगी। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने जलभराव वाले क्षेत्रों का चिन्हांकन कर उनमें दवा का छिड़काव करने तथा स्कूली बच्चों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिवपुरी जिले में मलेरिया के 6 रोगियों को चिन्हांकित किया गया। उसके बाद मलेरिया वर्कर को हाई अलर्ट मोड पर कार्य करने को कहा गया है। जिससे जिले में मलेरिया एवं डेंगू रोग को फैलने से रोका जा सके। जिले में मलेरिया से बचाव के लिए गांव-गांव तक 13 लाख मच्छर दानियों का वितरण किया जाएगा। इसकी तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि मच्छरदानी स्वास्थ्य विभाग द्वारा पांच वर्ष पूर्व बांटी गई थी। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने मच्छरदानी वितरण कार्य को पहली प्राथमिकता के साथ करने तथा जलभराव वाले क्षेत्रों में दवा छिड़काव करने सहित स्कूली बच्चों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। जिसमें बच्चों में निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन, रैली का आयोजन प्रमुख है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने बताया कि कलेक्टर शिवपुरी द्वारा मलेरिया से जागरूकता के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित जागरूकता रथ जलभराव वाले चिन्हित ग्रामों में ले जाने के साथ वहां दीवार लेखन करने के निर्देश भी जिला मलेरिया अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर को दिए हैं।

कुपोषित आदिवासी बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराएं- कलेक्टर

दस्तक अभियान के तहत चिन्हाकित किए जा रहे कुपोषित आदिवासी बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराया जाए। जो भी कर्मचारी इस काम में लापरवाही बरते उस पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। यह निर्देश कलेक्टर शिवपुरी रवींद्र कुमार चौधरी ने स्वास्थ्य विभाग की बैठक के दौरान दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए दिए। कलेक्टर ने कि शिवपुरी जिले के सभी आदिवासी ग्रामों का तीन दिन में सर्वे कर वहां कुपोषित बच्चों का सूचीकरण करें जिसका अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों से वेलिडेशन कराया जाएगा।