SHIVPURI NEWS- बैराड में 1 हजार बीघा जमीन पर कब्जा, तहसीलदार और पटवारी पर लाखों रुपए रिश्वत का आरोप

Bhopal Samachar
शिवपुरी। मामला चरनोई भूमि पर कब्जे को लेकर है,मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में बैराड़ तहसील के ग्रामीणों ने बताया कि हमारे गांव की चरनोई भूमि पर कब्जा कर लिया गया है। जिससे हमारा पशुधन परेशान है। दबंगो इस भूमि पर अतिक्रमण कर खेती कर रहे है। कई बार शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई है। पटवारी और तहसीलदार ने 2-2 लाख रुपए की रिश्वत ली है।

शिवपुरी जिले के बैराड़ अनुविभाग के ग्राम पंचायत जरिया कलां ग्राम आनंदपुर,नेहर खेड़ा तहसील बैराड़ जिला शिवपुरी की शासकीय भूमि पर गांव के लाला सोनी,लखन जाटव, दामोदर जाटव ने जबरिया कब्जा कर लिया गया हैं जो कि वहां अपने निजी लाभ के लिए कृषि कार्य करने लगे हैं। जिसके कारण सभी चारागाहों को पशुओं को चराने के लिए भूमि नहीं हैं। पशुओं को चारे की कोई व्यवस्था नहीं हो पा रही हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि जब दबंगों से हमने उक्त भूमि को खाली कराने की कहा तो वह लड़ने के लिए आक्रोशित हो गये। तथा गंदी गंदी गालियां देने लगे। और हम ग्रामीणों को धमकी देने लगे कि हम भूमि को खाली नहीं करेंगे, तुम लोगों को जो दिखे वो करलो। हम ऐसे ही इस जमीन पर खेती करेंगे यह जमीन पशुओं को चराने के लिए नहीं है यह जमीन हमारी है और इस पर हमारा हक है। यह दबंग प्रवृत्ति के लोग हैं इसी मामले को लेकर हमने पूर्व में भी आवेदन दिये हैं। लेकिन हमारी आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि हमने उक्त भूमि को खाली कराने के लिए पटवारी, आर आई, तहसीलदार, एसडीएम आदि को भी इस मामले में कई बार सूचित किया गया हैं, लेकिन आज तक जांच के नाम पर कोई कार्यवाही नहीं की गई।

तहसीलदार व पटवारी जेसीबी लेकर पहुंचे थे, रिश्वत लेकर लौट आये वापस

ग्रामीण रामनिवास रावत ने बताया कि हमारे गांव की गोचर भूमि पर लालासोनी, लखन जाटव, दामोदर जाटव जो कि वागोदा गांव का हैं आनंदपुर में रहने आ गया हैं। इन्होंने 1 हजार बीघा भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया हैं हमने पटवारी, एसडीएम, तहसीलदार शिकायत की, तभी पटवारी और तहसीलदार जेसीबी लेकर पहुंचे थे लेकिन वहां से कुछ देर बाद जेसीबी वापस लेकर भाग गये थे। दबंगों का कहना था कि हमने पटवारी और तहसीलदार को 2-2 लाख रुपये दे दिये थे। इसलिए वह वहां से भाग आये थे। तो तुम ग्रामीण भी हमारा कुछ नहीं कर सकते।

हमारी सुनवाई नहीं हुई तो बैठेंगे धरने पर-भोपाल तक जायेगें

शास्त्री शर्मा ने निवासी जरिया ने बताया कि चरनोई भूमि पर अतिक्रमण करने वाले लखन जाटव, लाला सोनी तथा दामोदर जाटव आदि लोग हैं, हम तहसीलदार, पटवारी सबके यहां घूम आये। लेकिन हमारी कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई क्योंकि इन अधिकारियों ने पैसा खा लिया हैं। इसलिए हमारी कोई सुनवाई नहीं हो रही। अगर हमारी भूमि दबंगों से मुक्त नहीं हुई तो हम ग्रामीण धरने पर बैठ जायेगें। और भोपाल तक जायेगे।

इनका कहना है
पूर्व मेें हमारे पास पुलिस बल नहीं था इस कारण अतिक्रमण की कार्यवाही पूर्ण नही की गई थी अब नए तहसीलदार आ चुके है अब जल्द से जल्द शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करा लिया जाऐगा।
शिवदयाल धाकड़ एसडीएम पोहरी