नोएडा की कंपनी साफ करेगी शिवपुरी के बडौदी क्षेत्र के कचरे के पहाड़ को:72 हजार टन कचरा

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी के बडौदी क्षेत्र के लिए मुसीबत बन चुका कचरे के पहाड़ से मुक्ति मिलने वाली है। नगर पालिका ने इस कचरे के पहाड़ को हटाने के लिए टेंडर कॉल किए थे। बताया जा रहा है कि टेंडर ओपन होने के बाद सबसे कम रेट नोएडा की कंपनी की निकली है। अब नोएडा की कंपनी इस कचरे का पहाड़ को साफ करने की प्रक्रिया शुरू करेगी। अब दर स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भोपाल भेजा गया है। दर स्वीकृति होने के बाद बरसात के बाद कचरा खत्म करने की प्रक्रिया प्रारंभ कराई जाएगी। ट्रेंचिंग ग्राउंड का कचरा खत्म होने से हजारों लोगों को राहत मिलेगी।

जानकारी के मुताबिक नगर पालिका शिवपुरी द्वारा घरों से इकट्ठा कचरा साल 2005 से बड़ौदी स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर डंप किया जा रहा है। पिछले 17 साल में 72 हजार टन कचरा इकट्ठा हो चुका है, जिसे खत्म कराने के लिए नगर पालिका ने पिछले महीने 3.92 करोड़ का टेंडर लगाया था। नोएडा की फार्म ने सबसे कम 16.76% रेट डाली है। पिछले दिनों रेट खोलकर नगर पालिका ने स्वीकृति के लिए ग्वालियर प्रस्ताव भेज दिया है, जहां से भोपाल भेजा जाएगा। भोपाल से दर स्वीकृति मिलते ही संबंधित फर्म को वर्क ऑर्डर जारी होगा और फिर बरसात का दौर थमने के बाद ट्रेंचिंग ग्राउंड के कचरे को डिस्पोज करने का काम शुरू किया जाएगा।

ट्रेचिंग ग्राउंड पर कचरे से पॉलीथिन व खाद अलग होगा
ट्रेंचिंग ग्राउंड पर डंप कचरे में से पॉलीथिन कचरा अलग किया जाएगा। इसके अलावा खाद अलग कर इसका उपयोग जमीन उपजाऊ के लिए होगा। कांच, पत्थर आदि कचरा अलग से डिस्पोज किया जाएगा। संबंधित फर्म सारे कचरे को पहले सुखाएगी, फिर प्रोसेसिंग की जाएगी। कार्यादेश जारी होने के छह महीने में कचरा खत्म करना होगा। बता दें. कि 4.300 हेक्टेयर में फैले ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरे के पहाड़ बन गए हैं। 16.76% कम रेट कम आने से नगर पालिका को 65.69 लाख रु. का फायदा होगा। कचरा खत्म करने में लगभग 3.26 करोड़ खर्च होंगे।


प्रदूषण से राहत मिलेगी
बड़ौदी पर सर्किल जेल बनने से पहले नपा का ट्रेंचिंग ग्राउंड था। मौजूदा समय में सर्किल जेल के अधिकारी, स्टाफ और सैकड़ों कैदी ट्रेंचिंग ग्राउंड के प्रदूषण से परेशान हैं। पर्यावरण प्रदूषण होने से सीआरपीएफ के सीआईएटी स्कूल और बड़ौदी बस्ती के परिवार भी परेशान रहते हैं। कचरा खत्म होने के बाद लोगों को राहत मिलेगी।

पुराना पूरा कचरा खत्म होने के बाद शहर में घर-घर से निकलने वाले नियमित कचरा भी प्रोसेस होगा। कलेक्शन, सेगरीगेशन के साथ प्लांट लगाकर प्रोसेसिंग की जाना है। इसके लिए नगर पालिका ने टेंडर लगाए तो संबंधित फर्मे शर्तें पर खरी नहीं उतर पाईं। इसलिए नगर पालिका फिर से टेंडर प्रक्रिया अपना रही है।

बरसात के बाद कचरा खत्म करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी
टेंडर रेट खुल गई है, जिसमें 16.76% कम रेट आई है। स्वीकृति के लिए अभी प्रस्ताव ग्वालियर भेजा है, जहां से भोपाल भेजा जाएगा। भोपाल से स्वीकृति मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया होगी। बरसात के बाद ट्रेंचिंग ग्राउंड का कचरा खत्म करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। नियमित निकल रहे कचरे की भी प्रोसेसिंग कराने के लिए
फिर से टेंडर लगाए हैं। -
केशव सिंह सगर, सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी