SHIVPURI NEWS- कूनो नेशनल पार्क: चीतों के वापस लगाए जाएंगे कॉलर आईडी-अभी भी चीते है जंगल में

Bhopal Samachar
भोपाल। कूनो नेशनल पार्क में गर्दन के संक्रमण से हुई चीतों की मौतों के बाद अब कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल से सभी चीतों को वापस बाड़े में लाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा। अब तक 6 चीतों के गले से कॉलर आइडी हटाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है।

हालांकि पीसीसीएफ असीम श्रीवास्तव ने साफ किया है कि चीतों को दोबारा रेडियो कालर आइडी लगाए जाएंगे। बाड़े में लाए गए सभी चीते चीते पूरी तरह स्वस्थ हैं। चार चीते खुले जंगल में घूम रहे हैं, जिन्हें भी बड़े बाड़े में शिफ्ट किया जाएगा।

बताया जाता है कि बाड़े में लाए गए गौरव, शौर्य, पवन, पावक, आशा और धीरा चीता के रेडियो कालर हटाये गए हैं। मध्य प्रदेश के मुख्य वन्यजीव वार्डन (पीसीसीएफ) असीम श्रीवास्तव ने कहा कि बिना रेडियो कालर चीतों की निगरानी के लिए बहुत जरूरी है। कॉलर के बिना इन चीतों की गतिविधियों पर नजर नहीं रखी जा सकती है।

इसलिए चीतों को दोबारा रेडियो कालर जरूर लगाया जाएगा। विशेषज्ञ यदि सलाह देंगे कि तो कालर में कोई संशोधन कराया जा सकता है। उनका कहना है कि जब चीते भारत आए थे तब भी उनको रेडियो कालर लगाए गए थे।

अभी जिन चीतों को स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है वे सभी चीते स्वस्थ हैं। स्वास्थ्य परीक्षण के लिए पशु चिकित्सकों और नामीबिया एवं दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों की सलाह पर रेडियो कालर हटाये गए हैं। कूनो के बाड़े में कुल 11 चीते हैं, जिसमें छह नर और पांच मादा हैं। चार चीते अभी जंगल में हैं। 20 वयस्क चीतों में से अभी तक 5 चीतों की मौत हो चुकी है।