SHIVPURI NEWS- शिक्षा विभाग में जंगल राज: जमीन के गड्ढे का दूषित पानी पी रहे है स्कूली छात्र,हैंड पंप चोरी

Bhopal Samachar
अतुल जैन @ खनियाधाना
। शिक्षा विभाग के आंकड़ों पर अगर नजर डाले तो शिवपुरी जिले में सबसे अधिक विद्यालय शिक्षक विहीन है तो वह पिछोर विधानसभा में है वही एक शिक्षक वाले विद्यालयों का आंकड़ा भी जिले में सबसे अधिक है वह भी पिछोर विधानसभा का है। कुल मिलाकर पिछोर विधानसभा में शासकीय स्कूलो की स्थिति दयनीय है इसकी एक और तस्वीर हमारे सामने आ रही है कि एक शासकीय विद्यालय में बच्चों को पीने का पानी उपलब्ध नही होने के कारण वह जमीन में बने एक गड्ढे का दूषित पानी पीने को मजबूर हो रहे है।

मामला है खनियाधाना जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत झालोनी के मजरा दुर्गापुर का, जहां प्राथमिक विद्यालय के छोटे- छोटे नन्हे मुन्ने बच्चे पिछले 3 सालों से पेयजल की  उचित व्यवस्था ना होने के कारण स्कूल के बच्चे स्कूल की बिल्डिंग के अंदर बने एक गड्ढे के अंदर भरा दूषित, गंदा पानी पीने को मजबूर है।

ऐसे ओपन हुआ यह मामला

यह मामला जब संज्ञान में आया जब खनियाधाना जनपद पंचायत के वार्ड क्रमांक 18 के जनपद सदस्य गीता करन सिंह ने प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। जनपद सदस्य के द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी को एक पत्र लिखा पत्र में जल्द से जल्द स्कूल में पानी की व्यवस्था कराए जाने की मांग की।

कोरोना काल में हुआ था हैंडपंप चोरी: प्राचार्य

ग्राम पंचायत झालोनी मजरा दुर्गापुर की हरिजन बस्ती के प्राथमिक विद्यालय के प्राचार्य फूल सिंह आदिवासी का कहना है कि 2019 में कोरोना काल के दौरान स्कूल परिसर में लगा हैंडपंप चोरी हो गया था। नल जन योजना में मोटर आई थी लेकिन बोर खराब था,कुंए में मोटर डालने का प्रयास किया,लेकिन कुएं के मालिक ने कहा चोरी हो सकती हैं इसलिए मोटर नही डाली नही गई। बोर की समस्या का समाधान नही हुआ। कोरोना काल में हैंडपंप चोरी हो गया था। पेयजल की समस्या को लेकर कई बार शिक्षा विभाग के अधिकारी को मौखिक और लिखित रूप से बता चुका हूं। स्कूल परिसर में इस गड्ढे को साफ करवाते रहत है कुछ बच्चे इस गड्ढे से पानी पीत है और कुछ बच्चे अपने घर से पानी लाते है।

प्राचार्य ने कहा की मेरे दवरा शिक्षा विभाग के अधिकारी और पीएचई विभाग एवं अन्य ठेकेदारों को भी पत्र के माध्यम से सूचना दी गई है। पर यहां पर न तो कोई आला अधिकारी सुनने को तैयार हैं और इस विद्यालय के बच्चे इस विडंबना का शिकार हो रहे हैं और विद्यालय में बने गड्ढे का दूषित, गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। स्कूल में पानी की टंकी बनी हुई है लेकिन बोर खराब होने के कारण मोटर नही डाली गई है इसलिए पानी की टंकी शोपीस बनी हुई हैैं।

ग्राम पंचायत देशराज लोधी सरपंच ग्राम पंचायत झालानी ने आन कैमरा कहा कि, इस गड्ढे को साफ कराते है कलेक्टर साहब को पत्र लिखा है। जनपद सदस्य करन जी को बोला था लेकिन समस्या जस के तस है। दिनेश कुमार अरिवार बीएसी जनपद शिक्षा केंद्र खनियाधाना ने कहा कि ऐसा हो सकता है कि बच्चे गढड का पानी पी रहे है। स्कूल में हैंडपंप की व्यवस्था है मटके भी रखवाए गए है,फिर भी इस मामले की जांच करवा लेते है।