SHIVPURI NEWS- शिवपुरी जिले में 80 लोग चिन्हित, पुलिस उन्है करेगी बांड ओवर

Bhopal Samachar
शिवपुरी। मप्र में इस वर्ष साल के अंतिम माह में विधानसभा चुनाव है राजनीतिक दल अपनी तैयारियों में लग गए है। इसी क्रम में आगामी विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए पुलिस तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए पुलिस ने 80 से अधिक ऐसे लोग चित्रित किए हैं जिन्हें बांड ओवर करने की कार्रवाई की जाएगी। इसमें पुराने क्रिमिनल रिकॉर्ड वाले अपराधियों के साथ ऐसे लोग भी शामिल हैं जिन पर कोई अपराध तो दर्ज नहीं है, लेकिन चुनाव में वे विवाद खड़ा कर सकते हैं। इनसे 50 हजार रुपये का बांड ओवर करके पुलिस लिखवाएगी कि वे किस भी तरह की आपराधिक गतिविधि में शामिल नहीं होंगे।

यदि बांड भरने के बाद भी वे किसी आपराधिक गतिविधि में शामिल पाए गए तो फिर उनकी राशि राजसत करने के साथ उन्हें एक से तीन साल के लिए जेल भेजा जा सकेगा। इसके अलावा पुलिस इन दिन एक सैकड़ा से अधिक बदमाश पर नजर भी रखे हुए हैं। उनकी आमदनी से लेकर खर्च का हिसाब किताब रखने के साथ यह भी नजर रखी जा रही है। कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का इन दिनों किनके साथ उठना बैठना है।

शिवपुरी एसडीओपी के अनुसार जिन लोगों पर पहले अपराध दर्ज हैं। उन पर आरपीसी 110 के तहत बाँड ओवर कर रहे हैं और जिन पर पहले से कोई भी अपराध दर्ज नहीं है उन लोग को 107-116 के तहत बाँड ओवर किया जाता है। दोनों पार्टियों को भी इसकी सूचना दे रहे हैं कि किन-किन लोगों को बांड ओवर किया जा रहा है। यह वह लोग हैं जिन पर संदेह रहता है कि यह चुनाव के समय किस तरह का उपद्रव खड़ा कर सकते हैं। शहर से अधिक ग्रामीण अंचल में यह परेशानी आती है।

सीमावर्ती जिलों से बदमाश के आने की आशंका अधिक रहती है। एसपी रघुवंश सिंह भदौरिया ने बताया कि सभी सीमावर्ती थानों के साथ बैठक की जा चुकी है। उनके यहां के अधिकारियों के साथ हम आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों की जानकारियां भी साझा कर रहे हैं। एसपी ने बताया कि चुनाव के समय अवैध रूप से शराब और रुपयों के परिवहन की आशंका भी काफी हो जाती है। इसमें सीमावर्ती जिलों की पुलिस की मदद भी जरूरी होती है। इसलिए चुनाव के काफी समय पहले से ही संजस्य बनाना शुरू कर दिया है। आबकारी और एनडीपीएस के मामलों में लगातार पुलिस कार्रवाई कर रही है जिससे चुनाव में इस तरह की अनैतिक गतिविधियां न हीं।

46 बदमाश लिस्टेड- कार्यवाही प्रस्तावित, कलेक्टर के पास फाइल

विधानसभा चुनाव के पहले लिस्टेड गुंडे और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए पुलिस 46 बदमाशों पर कार्रवाई प्रस्तावित कर चुकी है। आठ लोगों पर रासुका लगाने का प्रस्ताव भी है। यह प्रस्ताव अभी कलेक्टर लंबित है। एसपी रघुवंश सिंह ने जिले में 27 गुंडो में 22 जिला बदर व पांच एनएसए एनडीपीएस एक्ट के चार में से तीन जिला बदर व तीन के खिलाफ एनएसए, जुआ सट्टा के अपराध में नौ जिलाबदर, आस एक्ट के दो में से एक पर जिला बदर व एक एनएसए और आबकारी एक्ट में 11 जिला बदर और एक के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई प्रस्तावित की है। कुल 46 को जिला बदर और आठ के खिलाफ एनएसए का प्रस्ताव बनाकर कलेक्टर शिवपुरी को भेजा है। इस मामले में कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी मुहर लगाएंगे।