SHIVPURI NEWS- केंद्रीय विद्यालय में शुरू होगी शिशु वाटिका , 5+ शिक्षा की व्यवस्था,पढिए + शिक्षा प्रणाली

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी में भी अब शिशु वाटिका का संचालन होगाl राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत विद्यार्थियों को अब 3 साल की उम्र से केंद्रीय विद्यालय से जोड़ने की कवायद की जा रही है, ताकि प्रारंभ से ही बच्चों को इस तरह की शिक्षा प्रदान की जाए। जिससे वह कक्षा 12वीं के बाद स्कूल से निकलें तो सीधे उस फील्ड को चुनें जो उनके व्यक्तित्व के अनुकूल है।

 अखिल भारतीय शिक्षा संगम 2023 पीएम एजुकेशन स्किल डेवलपमेंट का कार्यक्रम जारी हुआ है। जिसके तहत विद्यार्थियों के स्किल डेवलपमेंट प्रक्रिया बचपन से ही प्रारंभ हो इसके लिए पहल की गई है।

अखिल भारतीय शिक्षा संगम कार्यक्रम का शुभारंभ भले ही दिल्ली में शनिवार को शुरू हो रहा हो लेकिन इसकी क्या कार्य योजना पूरे देश में रहेगी और इसका क्या असर हमारे जिले पर पड़ेगा इसकी रूपरेखा का प्रस्तुतीकरण कार्यशाला के माध्यम से केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य संजय कुमार शर्मा द्वारा प्रस्तुत किया गयाl उन्होंने बताया एनईपी के नए प्रोग्राम के तहत यह प्रक्रिया शुरू हुई है जिसके तहत आगामी 1 साल में केंद्रीय विद्यालय में भी शिशु वाटिका शुरू होंगी।

जहां राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तय की गई रणनीति के तहत विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसमें सबसे बड़ा बदलाव यही हुआ है कि अब तक शिक्षा देने का प्रक्रम 10 प्लस 2 प्लस 3 पर आधारित था। लेकिन शिक्षा में बदलाव किया है अब इसे 5 प्लस, 3 प्लस, 3 प्लस 4 नाम दिया है। जिसके तहत 5 प्लस में केजी से लेकर कक्षा 2 तक के विद्यार्थी शामिल रहेंगे।

जबकि 3 प्लस में कक्षा 3 से 5 तक के फिर 3 प्लस में कक्षा 6 से 8 तक के और फिर 4 प्लस में कक्षा 9 से 12 तक की विद्यार्थियों का समूह रहेगा और जो गाइडलाइन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की बनी है उसके तहत एजुकेशन स्ट्रक्चर रहेगा ताकि विद्यार्थियों का समग्र विकास होl

इस दौरान विद्यांजलि पोर्टल, टीचर ट्रेनिंग, निपुण प्रोग्राम जैसे कई कार्यक्रमों को कंप्यूटर पर तैयार कर उसे स्लाइड के साथ प्रस्तुत किया गया जो मौजूदा दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। इस अवसर पर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य भी उपस्थित रहे।