KUNO में मादा चीता निर्वा की लोकेशन गायब, पसीना निकल रहा है ट्रैक करने में, ड्रॉन से तलाश जारी

Bhopal Samachar
भोपाल। कूनो नेशनल पार्क में खुले जंगल में मादा चीता निर्वा सेटेलाइट से गायब हो गई है। निर्वा का कॉलर आईडी खराब हो गया है इस कारण उसे ट्रैक नही किया जा सकता है। कूनो नेशनल पार्क की ट्रैकिंग टीम, निर्वा को पग मार्क और शिकार के अवशेषों से तलाश कर रही है। हालांकि निर्वा के अभी कूनो नेशनल पार्क की सीमा में होने का दावा किया जा रहा है। वहीं खुले जंगल से एक और मादा चीता धात्री को बाड़े में नहीं लाया जा सका है।

निर्वा को तलाश करने ड्रोन की ले रहे मदद: यहां बता दें, कूनो नेशनल पार्क के जंगल से मादा चीता निर्वा पिछले एक सप्ताह से लापता है। वो कहां है, किस दिशा में है। यह कूनो की ट्रैकिंग टीम को नहीं मालूम है। इससे कूनो के अफसरों की चिंता बढ़ी हुई है। कूनो का अमला ड्रोन कैमरे की मदद से निर्वा की तलाश में जुटा है। उसकी लोकेशन कुनौ के मोरवन पश्चिम रेंज के जंगल में बताई जा रही है। पिछले 24 घंटे से निर्वा की तलाश में तीन टीमों को लगाया गया है। यह टीमें निर्वा की तलाश में पग मार्क देखकर जुटी हुई हैं। टीम जंगल में निर्वा द्वारा किए जाने वाले शिकार के अवशेष तलाशने की कोशिश कर रही है, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली है।

बाडे में 13 चीते,अब 2 मादा चीता खुले जंगल में

मानसून के सीजन में चीतों को संक्रमण से बचाने वापस बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है। 15 चीतों में 13 चीते बड़े बाड़ों हैं। दो माता चीते निर्वा और धात्री खुले जंगल में है। इन्हें भी बाड़े में भेजा जाएगा। बताया गया है कि जिन छह चीतों के रेडियो कालर हटाए जा चुके हैं, उन्हें छोटे बाड़ों में रखा गया है।

कूनो में अभी दो मादा चीतों को वापस बाड़े में लाया जाना है। इनमें निर्वा की तलाश की जा रही है। तलाश में तीन टीमों को लगाया गया है। धात्री को वापस लाने के लिए ट्रैंकुलाइज किया जाएगा। टीम उसे कवर कर रही है, लेकिन उसकी लोकेशन बदल रही है। - असीम श्रीवास्तव, पीसीसीएफ, भोपाल