SHIVPURI NEWS- 24 मई को होगी कलेक्टर शिवपुरी की अग्निपरिक्षा- शतचंडी यज्ञ के कलश यात्रा के दिन नियम और श्रद्धा होंगे आमने सामने

NEWS ROOM
ललित मुदगल @ शिवपुरी।
शिवपुरी में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए शिवपुरी में टाइगर प्रोजेक्ट धरातल पर उतारा गया है,जिस से दिन से टाइगर प्रोजेक्ट के तहत टाइगर माधव नेशनल पार्क में छोड़े गए उस दिन से बलारपुर मंदिर समिति और पार्क प्रबंधन की तनातनी चली आ रही है,अब यह तनातनी खून खराबे में बदल गई है। पार्क बलारपुर मंदिर पर प्रस्तावित शतचंडी यज्ञ का विरोध कर रहा है वही बलारपुर मंदिर के महंत प्रयाग भारती का हठयोग जारी है वह किसी भी स्थिति में यज्ञ को संपन्न कराने की जिद पर अड़े हुए है। शुक्रवार की दोपहर नियम और श्रद्धा आमने सामने आए और विवाद हुआ और मंदिर के छोटे महंत रमन भारती सहित कई फॉरेस्ट कर्मी घायल हो गए।

यज्ञशाला की वेदियो के लिए आया था ट्रक

बताया जा रहा है कि शुक्रवार के दिन पार्क के करई गेट पर मंदिर पर प्रस्तावित यज्ञ में 108 हवन वेदिया बननी है इसलिए ईटो से भरा ट्रक मंदिर पर जाने के लिए करई गेट पर पहुंचा था। पार्क प्रबंधन ने करई गेट पर ताला जड़ दिया। मंदिर पर ट्रक नही जाने के विवाद में मंदिर के छोटे महंत रमन भारती पर जमकर लठ्ठ मारे गए,हाथ टूट गया। उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। देश में संतों की आर्शीवाद से बनी भाजपा सरकार ने शतचंडी यज्ञ का विरोध और संत के साथ मारपीट का मामला आगे तूल पकड सकता है।

कहानी परत दर परत कल के विवाद की

हवन वेदी के निर्माण के लिए आए इटो के ट्रक का मंदिर जाने को रोका गया तब मंदिर के महंत प्रयाग भारती ने नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा को फोन लगाया कि वह हवन वेदी बनवाने के लिए ईंटों का ट्रक अंदर ले जाना चाहते हैं, लेकिन पार्क प्रबंधन ट्रक अंदर नहीं जाने दे रहा ।

नपा अध्यक्ष गायत्री शर्मा के अनुसार इसकी जानकारी उन्होंने कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी को दी तो उन्होंने कहा कि वह पार्क प्रबंधन से इस संबंध में बात कर लेते हैं। इसके बाद भी विवाद जस की तस जारी रहा और कुछ देर बाद वहाँ सुरवाया पुलिस पहुंच गई। महंत प्रयोग भारती के अनुसार इसके बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने उन्हें बात करने के बहाने अंदर बुलाया, उनके अनुसार चूंकि पुलिस आ चुकी थी इसलिए वह भी अपने एक चेले रमन भारती के साथ अंदर चले गए।

जहां वन विभाग के कर्मचारियों ने महंत और बाबा को चौकी के अंदर बंद करके उनकी लाठियों से मारपीट कर दी। चौकी के अंदर से महंत की चीखने-चिल्लाने की आवाजें सुनकर बाहर मौजूद भक्त भी भड़क गए और उन्होंने पथराव कर दिया। इस हमले में वन विभाग के - स्थाई कर्मी विद्यासागर तिवारी को चोट आई है। घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है । इस पूरे मामले में प्रशासनिक पक्ष को जानने कलेक्टर सहित पार्क के अधिकारियों को संपर्क करने का प्रयास किया गया तो फोन नही उठाया गया।

24 मई को शतचंडी यज्ञ की कलश यात्रा-अग्निपरीक्षा का दिन

शिवपुरी के प्रसिद्ध बलारी माता के मंदिर पर शतचंडी यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। यह यज्ञ 24 मई से शुरू होगा जो 2 जून तक चलेगा। यज्ञ के आचार्य पं. हरी शंकर शास्त्री जी होगे। 24 मई को विशाल कलश यात्रा सुबह 9 बजे से शुरू होगी। यह कलश यात्रा ग्राम करई हनुमान मंदिर से माता मंदिर बलारपुर तक जाएगी।

वहीं 2 जून को पूर्णाहुति एवं विशाल भंडारा होगा। यह शत चंडी यज्ञ का कार्यक्रम,तय कार्यक्रम के तहत 1100 कलशो की यात्रा 24 मई के दिन निकाली जाएगी,कलश यात्रा में 1100 महिला सहित उनके बच्चे और परिवार सहित बड़ी संख्या में भक्त शामिल होने का अनुमान है। पार्क प्रबंधन ने स्पष्ट कर दिया गया है कि वह किसी भी स्थिति में पार्क में ऐसी किसी भी गतिविधि को नही होने देगा। वही बलारपुर के महंत प्रयाग भारती का हठयोग जारी है इस स्थिति में विवाद होना तय है।

इससे पूर्व शिवपुरी की विधायक और प्रदेश मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने इस विवाद को लेकर पार्क प्रबंधन और मंदिर प्रबंधन के बीच समन्वय का रास्ता निकालने को कहा था। दोनों ओर से अपने अपने तर्क थे। विवाद सुलझा नही किसी ने बैठक के बाद कोशिश नही की,अब यह विवाद सुलझने की बजाय उलझ गया है। अगर कलश यात्रा के दिन कोई अनहोनी हो जाती है तो इसकी जिम्मेदारी किसकी होगी,यह मामला अचानक से नही होने वाला है यह विवाद काफी दिनो से चल रहा है। यज्ञ कार्यक्रम तय है अब क्या होता है यह किसी को नही मालूम लेकिन कलेक्टर शिवपुरी रविन्द्र चौधरी के लिए यह अग्निपरीक्षा का दिन है।

चौकी के अंदर बुलाकर मारपीट-फुटेज सार्वजनिक करे पार्क प्रबंधन

मंदिर के महंत प्रयाग भारती का आरोप है कि उन्हें बातचीत करने के बहाने बुलाया ओर उनके साथ मारपीट की यह वन विभाग का निंदनीय अपराध है,अगर ऐसा नही है तो पार्क प्रबंधन चौकी पर लगे कैमरे में कैद फुटेज को सार्वजनिक करे।

चुनावी साल: मुंह में दही जमाए बैठा है विपक्ष

इस पूरे घटनाक्रम में जहां हिन्दूवादी संगठनों के बयान आना शुरू हो गए लेकिन विपक्ष की पार्टी कांग्रेस की ओर से एक भी बयान नही आया है सवाल यह भी है कि विपक्ष इस मामले में क्यों मुंह में दही जमाए बैठा है।