SHIVPURI NEWS- जलकुंभी से बनेंगे हैंडीक्राफ्ट उत्पाद, शिवपुरी में लगेगी प्रोसेसिंग यूनिट, टीम ने भ्रमण कर लिया जायजा

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी के पर्यटक स्थल भदैया कुंड, जाधव सागर, सांख्य सागर झील आदि के जल में जलकुंभी देखी जा सकती है लेकिन इसी जलकुंभी से अब हैंडीक्राफ्ट उत्पाद बनाए जाएंगे। इसी को लेकर पूरा प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। गत दिवस भोपाल से आई टीम ने इन स्थानों का निरीक्षण किया।

भोपाल से आई टीम में ट्रांसफार्म रूरल इंडिया फाउंडेशन टीआरआईएफ से राजेश सिंह और भारतीय उद्यमिता विकास संस्था से एसोसिएट सीनियर फैकल्टी तरुण वेदी शामिल थे। यहां जिला आबकारी अधिकारी एवं जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के नोडल अधिकारी बीरेंद्र धाकड़, शिवपुरी एसडीएम अंकुर गुप्ता के साथ टीम ने पर्यटक स्थल का भ्रमण किया।

डीएटीसीसी के नोडल अधिकारी वीरेंद्र धाकड़ ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत हैंडीक्राफ्ट बैग, टोकरी, हैंडमेड पेपर और बायोमास तैयार किया जाएगा। शिवपुरी में इसकी प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी, जिसके लिए जगह चिन्हित की जा रही है। इसमें स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा काम किया जाएगा। अभी इस प्रोजेक्ट पर जिले में काम शुरू हो गया है। टीम द्वारा भ्रमण करके स्थलों का जायजा लिया गया।

जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई गतिविधि की जा रही है। पर्यटक स्थलों की स्वच्छता पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इसके अलावा जो संसाधन है उनका बेहतर उपयोग किया जा सके इसके लिए पहल की गई है। अब जलकुंभी से हैंडीक्राफ्ट उत्पाद बनाने के प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा जिससे कई लोगों को रोजगार भी मिलेगा।