शिवपुरी कलेक्टर ने ओला पीड़ितों के लिए 15 करोड़ की डिमांड भेजी, फिर से बिगड़ेगा मौसम- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी जिले मे मार्च के शुरुआती महीने से मौसम बिगड़ने लगा था। इस बेमौसम बरसात ने शिवपुरी जिले के किसानों की खड़ी फसलें तबाह कर दी। ओला पीड़ित किसानों के खेतों का स्थानीय प्रशासन ने सर्वे कराया है जिसमें 15 करोड़ रुपए का नुकसान होने का आकलन आया है। कलेक्टर शिवपुरी रविन्द्र कुमार चौधरी ने शासन को 15 करोड़ रुपए का मांग डिमांड पत्र भोपाल भेजा है।

4 मार्च से ली है मौसम ने करवट, आ गए थे संकट के बादल

मार्च के शुरूआती तीन दिन आसमान साफ रहा, लेकिन 4 मार्च से अचानक मौसम ने करवट ली और कोलारस व बदरवास क्षेत्र में बारिश हो गई। फसलें पकने के समय 8-9 मार्च को कोलारस, बैराड़, पोहरी, नरवर व करैरा क्षेत्र में बारिश हो गई। फिर 17 मार्च की शाम पिछोर और खनियाधाना क्षेत्र के गांवों में भीषण ओलावृष्टि ने फसलें तबाह कर दीं।

तबाही का सिलसिला यहीं नहीं थमा, 19 मार्च को कोलारस व बदरवास के गांवों में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि से काफी नुकसान पहुंचा दिया। अगले ही दिन 20 मार्च को करैरा के दिनारा सहित आसपास गांवों में भी भारी ओलावृष्टि से किसानों की फसलों में काफी नुकसान पहुंचा। फिर 21 से 29 मार्च तक कभी आसमान साफ तो कभी बादल छाने का सिलसिला चला। 29 मार्च की देर शाम अचानक मौसम बदला और शिवपुरी शहर तेज आंधी के आगोश में आ गया। जिले में कुछ स्थानों पर हल्की फुल्की बारिश भी हुई।

बदरवास के 8 गांव व कोलारस में 3 गांवों में फसल नुकसान

बदरवास तहसील के आठ गांवों में ओलावृष्टि से लगभग 2 हजार हेक्टेयर में फसल नुकसान हुआ है। आठ गांवों में नुकसान का आंकलन कर करीब 4.75 लाख रु. की राहत राशि की मांग भेजी गई है। वहीं कोलारस के तीन गांव प्रभावित रहे, जहां 57 लाख रु. का फसल नुकसान आंका गया है। कोलारस एसडीएम ब्रज श्रीवास्तव का कहना है कि क्षति पत्रक बन रहे हैं।

गेहूं में 33% से 50% नुकसान, सरसों में 50% से अधिक क्षति, किसान परेशान

करैरा के दिनारा सहित आसपास गांवों में ओलावृष्टि से काफी नुकसान हुआ है। एसडीएम दिनेश शुक्ला का कहना है कि गेहूं में 33% से 50% तक नुकसान रहा तो सरसों में 50% से अधिक नुकसान आंका गया है। प्रारंभिक आंकलन 1.25 करोड़ था, जो बढ़कर 4 करोड़ के आसपास पहुंच रहा है। क्षति पत्रक बन रहे हैं, रिपोर्ट से वास्तविक नुकसान पता चल जाएगा। इसके बाद मांग अनुसार मिले मुआवजा का वितरण किसानों में होगा।

आगे क्या: पश्चिम में नया सिस्टम बन रहा, फिर से मौसम बिगड़ेगा

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार अभी 1 और 2 अप्रैल को मौसम ठीक रहेगा। मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन का कहना है कि 2 अप्रैल से पश्चिम में नया सिस्टम बन रहा है जिससे 3 व 4 अप्रैल को फिर से मौसम खराब हो जाएगा।

वर्तमान समय मे यह है मौसम का हाल

शिवपुरी शहर में शुक्रवार को अधिकतम पारा 31.3 डिग्री और न्यूनतम 18.3 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि एक दिन पहले ही अधिकतम पारा 34.8 व न्यूनतम 23.2 डिग्री था। यानी तेज आंधी व हल्की बारिश से चौबीस घंटे में रात का पारा 4.9 डिग्री व दिन का पारा 3.5 डिग्री नीचे आ गया है।

15 करोड़ की मांग भेजी

ओलावृष्टि से किसानों के नुकसान का सर्वे कराया है। क्षति पत्रक बन रहे हैं। अभी 15 करोड़ की राहत राशि की मांग भेजी गई है। क्षति पत्रकों के आधार पर राहत राशि मंगाकर किसानों को वितरित की जाएगी।
रविंद्र कुमार चौधरी, कलेक्टर, शिवपुरी