Shivpuri News- शहर की गंदगी का दाग धोने के लिए कलेक्टर- SP शहर की कोर्ट रोड पर, सुधर जाओ नही तो

NEWS ROOM
शिवपुरी।
रविवार को हुए स्वच्छता संवाद के बाद नगरीय प्रशासन के साथ अब जिले के वरिष्ठ अधिकारी भी शहर को स्वच्छ बनाने मैदान में उतर आए हैं। मंगलवार को कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी, एसएसपी राजेश सिंह चंदेल, नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा के साथ नपा के अमले ने कोर्ट रोड का निरीक्षण किया इस दौरान कई दुकानों के आगे बहुत अधिक गंदगी देखने को मिली। इस पर कलेक्टर ने दुकानदारों को हिदायत दी और बाजार को साफ सुथरा रखने की नसीहत दी।

नगर पालिका की टीम ने गंदगी फैलाने वालों पर मौके पर ही 100 रुपये की रसीद काटकर डस्टबिन वितरित किए। दुकानदारों को बताया कि एक में गीला कचरा डालना है और दूसरे में सूखा कचरा डालना है। अगले सप्ताह से डस्टबिन न होने और दुकान के आगे गंदगी होने पर 500 रुपये का चालान काटा जाएगा। इस दौरान कलेक्टर और अन्य अधिकारियों ने प्रस्तावित मल्टीलेवल पार्किंग का निरीक्षण भी किया।

गर्ल्स स्कूल के पास बनेगी बाइक पार्किंग

निरीक्षण के दौरान गल्र्स स्कूल के पास दो पहिया वाहनों की पार्किंग बनाने का निर्णय लिया गया है। इसे लेकर यातायात सूबेदार रणवीर यादव ने ठेले वालों को हिदायत दी कि बुधवार से स्कूल की बाउंड्री के पास में ठेले न लगाए जाएं। ठेले वालों को खड़ा होने के लिए सामने की और दूसरी जगह उपलब्ध कराई जाएगी जिससे उनका व्यापार भी प्रभावित नहीं होगा। अभी की स्थिति में कोर्ट रोड के दोनों ओर ही दो पहिया वाहनों की पार्किंग होती है जिससे यातायात व्यवस्थित होता है। इस क्षेत्र में कोई पार्किंग की सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं है।

आठ नए टिपर वाहन आएंगे, नालों के लिए पोकलेन मशीन

नगर पालिका ने पूर्व के सम्मेलन में हुए निर्णय के अनुसार आठ नए टिपर वाहनों के लिए टेंडर कर दिए हैं। अभी नगर पालिका के पास 22 कचरा वाहन हैं जबकि वार्डों की संख्या ही 39 है। ऐसे में कचरा वाहनों की कमी रहती है। अधिकारियों का कहना है कि आठ नए वाहन आने के बाद और वाहनों का प्रस्ताव भी बनाएंगे जिससे हर वार्ड के लिए एक कचरा वाहन उपलब्ध हो सके। नगर पालिका द्वारा नालों की सफाई के लिए मशीन किराए पर ली जाती हैं। अब नपा खुद की पोकलेन मशीन खरीदने की प्रक्रिया भी कर रहा है जिससे नालों की सिर्फ बारिश में ही नहीं, बल्कि नियमित सफाई की जा सके।