बोर्ड परीक्षा: पांचवी के अंग्रेजी व आठवीं के हिन्दी की परीक्षा में शामिल हुए 57 हजार 269 परीक्षार्थी- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
मप्र में बोर्ड पैटर्न पर आयोजित हो रहीं पांचवी आठवी की परीक्षा के क्रम में बुधवार को इन दोनों कक्षाओं का तीसरा प्रश्न पर 297 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुआ। परीक्षा को सुव्यवस्थित संचालित करने के लिए स्थाई पैनलों के अलावा अधिकारियों की टीमों ने जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। डीपीसी अशोक त्रिपाठी, एपीसी अतर सिंह राजोरिया के साथ कोलारस विकासखंड के चाणक्य अकादमी, शांति निकेतन, कन्या उमावि कोलारस, हाई स्कूल बेंहटा व मावि सेसई सड़क परीक्षा केंद्र पर पहुंचे।

जहां परीक्षा व्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण संचालित मिली। इस दौरान डीपीसी ने तैनात अमले को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इधर परीक्षा प्रभारी एपीसी मुकेश पाठक व एपीसी संतोष गर्ग की टीम ने पोहरी क्षेत्र के परिच्छा, बछौरा, कन्या एकीकृत पोहरी व उत्कृष्ट विद्यालय केंद्र सहित कुछ अन्य केंद्रों का निरीक्षण किया। बुधवार को आयोजित इन दोनों कक्षाओं की परीक्षा में कुल 65 हजार 425 परीक्षार्थी नामांकित थे, जिनमें से 57 हजार 269 परीक्षार्थी उपस्थित रहे।

शहर के केंद्रों पर फिर रही सख्ती

परीक्षा में कलेक्टर के निर्देश के उपरांत केंद्रों पर लगातार निगरानी बढ़ाई गई है। खासतौर पर शिवपुरी शहर में गठित किए गए 15 केंद्रों पर लगातार स्थाई पैनलों के अलावा अधिकारी भ्रमण कर हरे हैं। बुधवार को प्रज्ञा प्ले केंद्र पर एपीसी उमेश करारे के अलावा स्थाई पैनल तैनात रहा। वहीं बीआरसीसी बालकृष्ण ओझा ने प्रज्ञा प्ले, आईपीएस, एसडीएम सहित आधा दर्जन से अधिक केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सभी केंद्र पर चक्रीय क्रम में स्थाई पैनल एपीसी व उमावि शिक्षकों के भी तैनात रहे।

8 हजार 176 नहीं पहुंचे परीक्षा देने

बुधवार को आयोजित परीक्षा के आंकड़ों की जानकारी देते हुए कंट्रोल रूम प्रभारी एपीसी उमेश करारे ने बताया कि पांचवी की परीक्षा में 29 हजार 62 जबकि आठवीं में 28 हजार 207 परीक्षार्थी शामिल हुए। गैर हाजिर रहे परीक्षार्थियों की बात करें तो शिवपुरी विकासखंड में पांचवी में 551 व आठवी में 880, पोहरी में 392 व 789, पिछोर में 315 व 682, खनियाधाना में 413 व 902, कोलारस में 265 व 423, नरवर में 241 व 493, करैरा में 253 व 418 जबकि बदरवास में 399 व 760 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। इस तरह जिले भर में पांचवी में 2829 तो आठवीं में 5347 परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे।

14 ने दी उर्दू की परीक्षा

इधर माशिमं द्वारा आयोजित हायर सेकेंडरी की परीक्षा के क्रम में बुधवार को उर्दू विषय का प्रश्न पत्र तीन विकासखंडों में आयोजित हुआ। परीक्षा प्रभारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि शिवपुरी विकासखंड में छह, नरवर में पांच व बदरवास में तीन परीक्षार्थियों सहित कुल 14 ने परीक्षा दी। किसी भी केंद्र पर कोई परीक्षार्थी गैरहाजिर नहीं रहा और न ही कोई नकल प्रकरण दर्ज हुआ।

इनका कहना है
बुधवार को पांचवी व आठवी की परीक्षा में 57269 परीक्षार्थी शामिल हुए। केंद्रों पर स्थाई पैनलों के अलावा चलित पैनलों ने विभिन्न केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। सभी जगह परीक्षा व्यवस्थित व शांतिपूर्ण संचालित मिली।
अशोक कुमार त्रिपाठी
डीपीसी शिवपुरी