Shivpuri News- दूधियो की हड़ताल के चलते आनंद दूध डेयरी ने मंगाया दूध का टैंकर, प्रशासन ने भर लिए सैंपल

NEWS ROOM
शिवपुरी।
पिछले 17 फरवरी से रेट बढ़ाने को लेकर जिले के दूधिया ने हड़ताल शुरू कर दीं,जो अब तक जारी है,हालांकि शुक्रवार को प्रशासन ने दूधियो और डेयरी संचालकों के बीच रेट को लेकर सुलह करा दी थी,लेकिन दूधिए पलट गए। इससे शहर मे लगातार दूध की किल्लत बनी हुई है। इस कारण आनंद दूध डेयरी ने ग्वालियर से दूध का टैंकर मंगवाया,लेकिन दूध के बटने से पूर्व फूड अधिकारी मौके पर पहुंच गए और दूध के साथ साथ मावा,पनीर का सैंपल भर लिया।

दूधियों पर मनमानी का आरोप

जानकारी के अनुसार आज फूड ऑफिसर आशुतोष मिश्रा, आर आई प्रमोद शर्मा अपनी टीम के साथ आनंद दूध डेयरी पहुंचे और उन्होंने यहां से पनीर, दूध और अन्य सामग्री के सैंपल लिए। डेयरी दुग्ध संघ के अध्यक्ष आनंद राठौर ने बताया है कि उन्हें जनता की और से सोचना मंहगा सावित हुआ है। उन्हें जनता की चिंता है कि जो पहले से ही महंगाई से परेशान है उसे अभी 45 रुपए में दूध लेने में दिक्कत आ रही थी। उन पर अब अतिरिक्त बोझ का उन्होंने विरोध किया।

अभी वह दूध के दाम 50 रूपए और उसके बाद गर्मी में 55 रुपए की मांग कर रहे है। हमने इसी के चलते ग्वालियर से दूध मंगाकर शहर में दूध की समस्या को कुछ हद तक खत्म करने का प्रयास किया था और इसी का खामियाजा हमें भुगतना पड़ रहा है। जबकि सभी जिले सहित अन्य जिलों में फेट के हिसाब से दूध लिया जाता है। जबकि शिवपुरी शहर में दूध खोआ के आधार पर सप्लाई किया जाता है। दूध की एक्चुअल गुणवत्ता का पता फेट से ही लगाया जाता है। परंतु शिवपुरी में दूधिया अपनी मनमानी चला रहे हैं।

SDM की बैठक रही बेनतीजा, नहीं माने दूधिया

शुक्रवार को एसडीएम की अध्यक्षता में डेयरी दूध विक्रेता व दूधियाओं के प्रतिनिधियों की बैठक तहसीलदार, पुलिस आमजन की मौजूदगी में हुई। इस बैठक में यह तय किया गया कि 15 फरवरी 2023 से 31 मार्च 2023 तक दूध डेयरी विक्रेता 43 रुपये प्रति लीटर के मान से दूधियों को दूध का भुगतान करेंगे। इसके अलावा 1 अप्रैल 2023 से 10 जुलाई 2023 तक दूध का भुगतान 46 रुपये प्रति लीटर के मान से किया जाएगा। 11 जुलाई से दीपावली की दौज तक दूध का भुगतान 44 रुपये प्रति लीटर के मान से किया जाएगा। इस बैठक के बाद दूधियों ने हड़ताल खत्म कर दी थी लेकिन दूधियों शहर में दूध की सप्लाई नहीं की। इसके चलते शहर में दूध की किल्लत बनी हुई है।

43 और 45 रुपए के भाव के बीच अटकी दूध की सप्लाई

एसडीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक बेनतीजा निकलने के बाद दूधिया 45 रुपए प्रति लीटर दूध के भाव की मांग पर अड़े हुए हैं। जबकि डेयरी दुग्ध संघ बैठक में निर्धारित हुए 43 रुपए के भाव देने की बात कर रहे है। इसी के चलते 17 फरवरी से आज दिनांक तक शहर में दूध की सप्लाई रुकी पड़ी हुई है।