Shivpuri News- इस साल टमाटर ने रूला दिया किसानों का माटी मोल बिका, शिवपुरी की सॉस फैक्ट्रियों का पता नही

NEWS ROOM
शिवपुरी।
इस साल टमाटर की फसल ने किसानों को रूला दिया है। टमाटर माटी मोल बिक रहे है। किसानो का कहना है कि टमाटर इस साल बेचने से अधिक खेतो से उखाड़ने में अधिक फायदा है। इस वर्ष शिवपुरी जिले में इस बार टमाटर का रकवा 11500 हेक्टेयर में उत्पादन हुआ। प्रति हेक्टेयर 40 मीट्रिक टन टमाटर का उत्पादन होता है। वर्तमान में शिवपुरी शहर में हर दिन 700 से 800 केट टमाटर आ रहा है। यानि हर दिन 16 हजार किलो टमाटर आ रहा है, जो ट्रकों मे लोड करके उसे दूसरे राज्यों में भेजा रहा है। चूंकि इन दिनों जो टमाटर आ रहा है, वो मौसम में आए बदलाव की वजह से जल्दी पक रहा है, इसलिए उसे सिर्फ सॉस फैक्ट्रियों में खपाया जा रहा है।

खेतों से उठ रहा है 1.50 रूपए किलो

इस बार टमाटर की रेट औंधे मुंह गिरी है। 30 रुपए में एक क्रेट (20 किलो) खेत से उठ रही है, जबकि शहर में 40 से 45 रुपए में एक क्रेट बिक रही। शिवपुरी का टमाटर ट्रकों में भरकर गुजरात व यूपी में टोमेटो सॉस की फैक्ट्रियों में पहुंचाया जा रहा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि शिवपुरी जिले के करैरा व कोलारस में भी टोमेटो सॉस फैक्ट्री स्वीकृत हो गईं, लेकिन वे अभी तक शुरू नहीं हो सकीं।

किसान को खुशहाल करने का दावा करते हुए नेता थकते नहीं हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि जब फसल का बंपर उत्पादन होता है तो फसल के दाम बहुत कम हो जाने से अन्नदाता के आंसू बह निकलते हैं। शिवपुरी में इन दिनों टमाटर की बंपर आवक हो रही है तथा अधिक टमाटर आने की वजह से उसके रेट भी बहुत कम हो गए। जो व्यापारी खेत से टमाटर उठा रहे हैं, वो महज 30 रुपये में एक क्रेट टमाटर उठा रहे हैं। चूंकि अब टमाटर अधिक पका हुआ आ रहा है, तो वो मंडी तक पहुंचाने की जगह टोमेटो सॉस फैक्ट्रियों में पहुंचाया जा रहा है।

सॉस फैक्ट्रियों में पहुंच रहा शिवपुरी का टमाटर

शिवपुरी में थोक व्यापारी गोविंदा कुश्वाह ने बताया कि इन दिनों शिवपुरी शहर में आसपास के ग्राम सिंह निवासी व दर्रोनी सहित आसपास के गांव से इन दिनों टमाटर आ रहा है। चूंकि टमाटर पका हुआ व अधिक आ रहा है, इसलिए उसे मंडी में न ले जाकर दिल्ली, यूपी, गुजरात व जयपुर की फैक्ट्रियों में पहुंच रहा है। गांव के खेत से 30 रुपए की तथा शहर में 40 से 45 रुपए प्रति क्रेट टमाटर बिक रहा है।

दो सॉस फैक्ट्री स्वीकृत, एक प्रस्तावित

शिवपुरी जिले के करैरा एवं कोलारस में दो सॉस फैक्ट्री स्वीकृत हो चुकी हैं, तथा वो पूरी तरह से तैयार भी हो चुकी हैं, लेकिन अभी उनमें सॉस बनने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई। एक टोमेटो सॉस फैक्ट्री शिवपुरी में भी प्रस्तावित है, जिसे अभी तक स्वीकृति नही मिली है।

अच्छा हुआ उत्पादन

शिवपुरी जिले में 11500 हेक्टेयर में टमाटर का उत्पादन हुआ। औसतन 40 मीट्रिक टन प्रति हेक्टेयर उत्पादन होता है। करैरा व कोलारस में टोमेटो सॉस फैक्ट्री तैयार हो गइँ, जबकि शिवपुरी की फैक्ट्री अभी प्रस्तावित है।
सुरेश कुशवाह, सहायक संचालक उद्यानिकी विभाग शिवपुरी