Shivpuri News- 3 घंटे चली दूध के भाव को लेकर बैठक, मौसम के हिसाब साल में 3 बार से बदलेंगे दूध की भाव

NEWS ROOM
शिवपुरी।
दूध के भावों को लेकर दूधियो ने हड़ताल शुरू कर दी थी इस कारण आमजन तक दूध नही पहुंच पा रहा था। दूधिए अपने दूध के दाम बढाने के लेकर डटे थे उधर डेयरी संचालक दूध के भाव बढ़ाने के लिए तैयार नही हो रहे थे। इसी परेशानी के चलते एसडीएम कार्यालय में दूधियों और दूध विक्रेताओं की आवश्यक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें साल में तीन बार दूध के दाम में बदलाव करने का निर्णय लिया गया।

खास बात यह रही कि दूध के दामों में अप्रैल से लेकर जुलाई माह तक ₹50 लीटर का दाम रहेगा, जबकि दो बार दामों में कटौती भी रहेगी। दरअसल शुक्रवार को एसडीएम गणेश जायसवाल के कार्यालय में तहसीलदार भूपेंद्र गुप्ता और एसडीओपी अजय भार्गव के साथ दूधिया संघ के कोक सिंह गुर्जर और शहर के दुग्ध विक्रेताओं की आवश्यक बैठक का आयोजन किया गया।

जिसमें प्रशासन ने दोनों से सहमति बनाकर दूध विक्रय करने की बात कही और यह भी कहा कि अब आगे ऐसी रेट लिस्ट तैयार की जाए ताकि बार-बार दरों में बदलाव की नौबत ना आए। जिसके बाद दूधिया संघ की ओर से प्रस्ताव आया की दूध गर्मियों में कम उत्पन्न होता है इसलिए इस समय दूध की कीमत अधिक रखी जाए, ताकि दूधियों को परेशानी ना हो। जबकि बरसात के दिनों में दूध अधिक मिलता है, इस वजह से यहां कीमत कम की जा सकती है। इसके बाद 9 महीने तक के लिए फिलहाल तीन दाम तय हुए, जिसमें अलग-अलग दर पर दूध का विक्रय किया जाएगा। लेकिन दूधियों को तीनों ही बार अलग-अलग दाम रहेंगे। वहीं दूध विक्रेता खरीदार से तय दामों से अधिक वसूल नहीं करेंगे।

इन दिनों में यह रहेंगे दूध के भाव

दूध के दामों में साल में तीन बार बदलाव होगा। जिसमें 15 फरवरी से लेकर 31 मार्च तक दूधिया दूध विक्रेता को 43 रुपए प्रति लीटर में दूध देगा। वहीं दूध विक्रेता आमजन को 47 रुपए प्रति लीटर में दूध बेच पाएगा। 1 अप्रैल से 10 जुलाई तक दूध के दाम दूधिया की तरफ से 46 रुपए प्रति लीटर रहेंगे और दूध विक्रेता 50 रुपए प्रति लीटर में बेचेगा। इसी तरह 11 जुलाई से दीपावली दौज तक 44 रुपए प्रति लीटर में दूधिया दूध विक्रेता को दूध देगा और वही दूध आमजन को 48 रुपए प्रति लीटर में मिलेगा।

कोई परेशानी नहीं

सभी की सहमति से रेट तय हो गए हैं। अब किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न दूधियों को होगी और न दूध विक्रेताओं को होगी।
राजेश जैन, संचालक प्रेम स्वीट, शिवपुरी

दूध के दाम तय किए

दूधिया और दूध विक्रेताओं के बीच बैठक कराकर रेट तय किए।
गणेश जायसवाल, एसडीएम