Shivpuri News- फॉरेस्ट कर्मियों ने आदिवासी महिलाओं से छिना ली, 28 बोरी जड़ी बूटी, कलेक्टर से शिकायत

NEWS ROOM
शिवपुरी।
खबर कलेक्ट्रेट कार्यालय से मिल रही है कि आज करैरा के सलैया गावं की रहने वाली लगभग 1 दर्जन महिलाओं ने कलेक्टर को एक आवेदन सौंपा है कि वन चौकी पर स्थित फॉरेस्ट कर्मियों ने 28 बोरी जड़ी बूटी छिना ली। जड़ी बूटी की कीमत 50 हजार रुपए बताई जा रही है। आदिवासी महिलाओं ने कलेक्टर से जडी बूटी दिलाने की मांग की है।

जानकारी के अनुसार करैरा अनुविभाग के सलैया गांव की महिला आदिवासी जंगल से जड़ी बूटी तोडकर शहर में बेचने के लिए जा रही थी। रास्त में माधव नेशनल पार्क के सामने वन चौकी पर इन महिलाओं की 18 बोरी चौकी पर ड्यूटी कर रही वनकर्मियो ने छीना कर अपने पास रख ली है। इन सभी आदिवासी महिलाओं ने कलेक्टर को एक शिकायती आवेदन दिया है जिसमे अपना माल वापस दिलाए जाने की मांग की है।

सिया आदिवासी,रूकमणि आदिवासी,रामदेवी,फूलवती,विनीता, कौशल्या,अनीता कैलाशी ने बताया कि हम सभी करैरा के सलैया गांव की आदिवासी बस्ती में निवास करते है। हम जंगल जाकर कुरैठा जडीबूटी इकठ्ठी करती है ओर शिवपुरी में आकर बेचती है। आज सुबह बस से हम सभी इन जडी बूटियो को बस ले लेकर आ रहे थे कि माधव नेशनल पार्क के सामने वन नाके पर स्थित वनकर्मियो ने बस रोककर 28 बोरी जडी बूटी उतार ली और हमे भगा दिया। इन सभी महिलाओं ने एक बोरी की कीमत 18 रु बतााई।

महिलाओं ने बताया कि हम सभी लोगों का जीवन हन्ही जडी बूटियो पर निर्भर है और ऐसे ही हमें वन विभाग परेशान करेगा तो हमारा गुजारा कैसे होगा।