Shivpuri News- शहर में वन भूमि पर अतिक्रमण रोकने 100 बीघा में प्लांटेशन करेगा विभाग, सीमाएं तय

NEWS ROOM
शिवपुरी।
सामान्य वन मंडल की शिवपुरी रेंज की लुधवाली बीट की वन भूमि पर अतिक्रमण रोकने के लिए विभाग 100 बीघा में प्लांटेशन कराने जा रहा है। 50 हेक्टेयर में करीब 30 लाख रु. प्लांटेशन के लिए मंजूर हो गए हैं। जबकि 50 हेक्टेयर का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। इस तरह 100 बीघा की बाउंड्री वाल कराकर बरसात में पौधे लगाए जाएंगे। वन विभाग और राजस्व विभाग की टीम ने तीन दिन पहले गोशाला से लगी जमीन का नक्शे के आधार पर सीमाएं चिन्हित की ताकि बाउंड्रीवाल बनाकर प्लांटेशन की तैयारी शुरू की जा सके।

वन विभाग के अफसरों का कहना है कि विवादित जमीन में पक्के मकानों को छोड़कर लोग वन भूमि में टपरियां बनाकर अतिक्रमण कर रहे हैं। इसलिए मौके से चार-पांच टपरियां हटाकर प्लांटेशन की तैयारी चल रही है। 50 हेक्टेयर में प्लांटेशन के लिए तीस लाख रु. मंजूर हो गए हैं। इसलिए जल्द ही बाउंड्रीवाल बनाकर गड्ढे खुदवाए जाएंगे। बरसात का दौर शुरू होने के साथ ही पौधे रोपे जाएंगे। इस तरह वन भूमि को अतिक्रमण से बचाकर पर्यावरण संरक्षण के लिए यह कारगर कदम साबित होगा।

रजिस्ट्री शुदा पक्के मकानों पर फिलहाल कार्रवाई नहीं

प्लांटेशन से पहले बाउंड्रीवाल की सीमाएं तय करने के लिए वन विभाग द्वारा प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। वन विभाग के इस कदम को देखकर लोगों को मकान टूटने का भय सता रहा है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि रजिस्ट्रीशुदा पक्के मकानों पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जा रही है। मौजूदा स्थिति में खाली पड़ी वन भूमि को अतिक्रमण से बचाने के लिए प्लांटेशन करा रहे हैं, ताकि कोई कब्जा न कर सके।

25 हजार पौधे रोपे जाना है

50 हेक्टेयर में मंजूर प्लांटेशन की तैयारी शुरू कर दी है। बाउंड्रीवाल के लिए सीमा चिन्हित करने गए थे। करीब 25 हजार पौधे रोपे जाना है। इसके अलावा 50 हेक्टेयर का प्रस्ताव अलग से बनाकर भेजा है। इस तरह करीब 100 हेक्टेयर में प्लांटेशन की तैयारी है। वन भूमि पर कब्जा रोकने के लिए यह प्रयास चल रहे हैं। पक्के रजिस्ट्री शुदा मकानों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। -
गोपाल सिंह जाटव, रेंजर, वन परिक्षेत्र शिवपुरी