जिले में बोर्ड परीक्षा: 40307 स्टूडेंट देंगे परीक्षा, 65 केंद्र बनाए, 5 संवेदनशील और 4 अति संवेदनशील केंद्र- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा इस साल आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में 65 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर जिले के 40 हजार 307 परीक्षार्थी 1 मार्च से आयोजित होने वाली हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा केंद्रों के बाद अब रेंडमाइजेशन के जरिए परीक्षा केंद्रों के लिए 130 सीएस व एसीएस नियुक्त कर दिए गए हैं जिनमें 60 रिजर्व केंद्राध्यक्ष भी शामिल है।

खास बात यह है कि शासन के निर्देशों के मुताबिक इस बार मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले सीएम राइज स्कूलों में सिर्फ खनियाधाना को छोड़कर किसी भी स्कूल को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। वहीं नरवर के सिद्धिविनायक कालेज व करैरा के सेक्रेड एकेडमी को इस बार नया परीक्षा केंद्र बनाया गया है। फिलहाल मार्च माह में शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा महकमे द्वारा सभी तैयारियां पूरी की जा रही है जहां 1 मार्च को हाईस्कूल के हिंदी के प्रश्न पत्र के साथ बोर्ड परीक्षाओं का आगाज होगा ।

जिले में इस बार 1 मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए 5 संवेदनशील और 4 अति संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। अति संवेदनशील केंद्रों में जिला उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी, बालक पिछोर, कन्या उमावि कोलारस व कन्या उमावि करैरा शामिल है जबकि जिले के संवेदनशील केंद्रों में उमावि भटनागर, गोवर्धन, मायापुर व खोड़ सहित तात्या टोपे फिजिकल स्कूल शिवपुरी को शामिल किया गया। है। डीईओ के मताबिक इन सभी 9 संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों पर अधिकारियों के स्थाई पैनल तैनात कर खास चौकसी की जाएगी।

37487 नियमित व 2820 प्राइवेट परीक्षार्थी देंगे बोर्ड परीक्षा

जिला परीक्षा कक्ष प्रभारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार 1 मार्च से हाईस्कूल परीक्षा के साथ शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में जिले भर में कुल 40 हजार 307 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जिसमें 37 हजार 487 नियमित व 2 हजार 820 प्राइवेट परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें से हाई स्कूल में 20100 नियमित व 1737 प्राइवेट सहित 21837 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे वही हायर सेकेंडरी में 17387 नियमित व 1087 प्राइवेट परीक्षार्थियों सहित 18470 परीक्षार्थी शामिल रहेंगे।

23 निजी स्कूलों के केंद्रों में से 10 शहर में, सिर्फ 6 सरकारी स्कूल परीक्षा केंद्र

जिलेभर में बनाए गए 65 परीक्षा केंद्रों पर नजर डाली जाए तो परीक्षा प्रभारी के मुताबिक जिले में जहां 42 शासकीय स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है वहीं 23 ऐसे स्कूलों को भी परीक्षा केंद्र बनाया है जो कि अशासकीय और अनुदान प्राप्त है। अकेले शिवपुरी शहर में ही जो 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं उनमें से 9 केंद्र प्राइवेट स्कूल व 1 बीटीपी अनुदान प्राप्त स्कूल शामिल है वही शहर में सिर्फ 6 शासकीय स्कूलों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

पहली दफा विकासखंडवार बनाए गए केंद्राध्यक्ष व सहायक अध्यक्ष

परीक्षा प्रभारी राजेश श्रीवास्तव का कहना है कि इस बार जिले में बनाए गए 65 परीक्षा केंद्रों के लिए जो 130 केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष बनाए गए हैं, उनको विकासखंड बार ही नियुक्त किया गया है। किसी भी केंद्राध्यक्ष को अपने विकासखंड से बाहर परीक्षा में नहीं जाना पड़ेगा। माशिमं बोर्ड के निर्देश पर एनआईसी में रेंडमाइजेशन पद्धति के जरिए विकासखंड बार केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं जिनमें से एक दर्जन केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्षों को रिजर्व में भी रखा गया है।

नही मिलेगी सप्लीमेंट्री कॉपी, 32 पेज की होगी उत्तर पुस्तिका

20 के बजाए 32 पेज की उत्तर पुस्तिका अभी तक बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 20 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिकाएं दी जाती थी लेकिन अब उत्तर अब 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा में इस बार उत्तर पुस्तिकाएं 32 पेज की रहेगी। इसमें परीक्षार्थियों को कोई भी पूरक या सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दी जाएगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने कोरी उत्तर पुस्तिकाएं जिले की समन्वय संस्था जिला उत्कृष्ट विद्यालय को उपलब्ध करा दी गई हैं।

खास बात यह है कि मंडल द्वारा मुख्य परीक्षा 2023 के लिए इस साल से प्रश्न पत्रों के 4 सेट एबीसीडी हल करने के लिए दिए जाएंगे जिसमें प्रश्न तो एक समान रहेंगे लेकिन प्रत्येक सेट में प्रश्नों का क्रम अलग रहेगा। परीक्षा के सभी विषयों में प्रश्न पत्र हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 32 पृष्ठीय उत्तर पुस्तिका दी जाएगी लेकिन सिर्फ संस्कृत विषय में 20 पृष्ठीय उत्तर पुस्तिका रहेगी। इसी तरह हायर सेकेंडरी के परीक्षार्थियों के लिए एनएसक्यूएफ विषय की उत्तर पुस्तिका 20 पृष्ठ की रहेगी जबकि शेष सभी विषयों में उत्तर पुस्तिका 32 पृष्ठ की ही दी जाएगी।

इनका कहना है
1 मार्च से हाईस्कूल व 2 मार्च से हायर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। 65 केंद्रों पर 40307 परीक्षार्थी शामिल होंगे जिनमें से 9 केंद्र जिले में संवेदनशील व अति संवेदनशील हैं जहां विशेष व्यवस्था की जाएगी। इस बार पहली दफा ब्लॉक वाइज केंद्र अध्यक्षों की नियुक्ति की गई है।
समर सिंह राठौर, जिला शिक्षा अधिकारी -