मुख्यमंत्री कन्या योजना अंतर्गत खनियाधाना के सीतापाठा में 17 कन्याओं के हुए हाथ पीले- khaniyadhana News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
मध्य प्रदेश शासन की 2006 में प्रारंभ हुई मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना सामान्य परिवारों की कन्याओं के लिए बहुत ही लाभप्रद साबित हो रही है। इस योजना में मध्यप्रदेश की मूल निवासी कन्या जिसकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी हो, सामूहिक विवाह कार्यक्रम में अपना आवेदन करने के उपरांत इस योजना का लाभ ले सकती हैं। जिसमें विवाह संपन्न कराने की समस्त व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी मध्यप्रदेश शासन लेती है।

साथ ही 38 हजार रुपए की राशि की सामग्री एवं 11 हजार रुपए का चेक राशि वर-वधु को दी जाती है। जनपद पंचायत खनियाधाना के सीतापाठा में संपन्न हुए विवाह समारोह में अलमारी, पलंग, एलईडी टीवी, रजाई गद्दा सहित कुर्सियां टेबल, सिलाई मशीन, सीलिंग फैन एवं ज्वेलरी में चांदी का मंगलसूत्र, पायल, बिछिया इत्यादि सामग्री प्रत्येक जोड़े को प्रदान की गई।

इस अवसर पर ब्राह्मणों द्वारा वैदिक विधि, मंत्र उच्चारण करते हुए विधिवत विवाह संपन्न कराया गया। महाशिवरात्रि के इस पावन अवसर पर भगवान शंकर की बारात नगर के समीप ग्राम पोटियाई के शिव मंदिर से प्रारंभ होकर नगर के विभिन्न स्थानों से होती हुई, सीता पाठा के रमणीय पर्वतीय क्षेत्र में पहुंचकर भगवान भूतभावन महादेव का विवाह माता पार्वती से संपन्न हुआ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जनपद पंचायत खनियाधाना के अंतर्गत 17 कन्याओं के सामूहिक विवाह कार्यक्रम बड़ी ही धूमधाम से संपन्न किए गए। सीतापाठ में भगवान शिव के विवाह के साथ ही 17 जोड़ो का विवाह कार्यक्रम बड़े ही धूमधाम से संपन्न हुआ।जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रामप्रसाद गोरसिया एवं सानू तिवारी तथा कर्मचारियों ने समस्त व्यवस्थाएं विधिवत रूप संभाली।

इस अवसर पर जनप्रतिनिधि गण अरविंद लोधी,संजय शर्मा, परमाल सिंह यादव, सत्यम पांडे, रानू महाराज, हेमंत सिंह राजपूत एवं विभिन्न पंचायतों के सरपंच एवं बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुष शामिल हुए।