माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड- 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के एग्जाम में नही मिलेगी सप्लीमेंट्री कॉपी- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने 1 मार्च से आयोजित होने वाली हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं में परिवर्तन किया है। जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ के मुताबिक अभी तक बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 20 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिकाएं दी जाती थी लेकिन अब उत्तर अब 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा में इस बार उत्तर पुस्तिकाएं 32 पेज की रहेगी जिसमें परीक्षार्थियों को कोई भी पूरक या सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दी जाएगी।

डीईओ का कहना है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने कोरी उत्तर पुस्तिकाएं जिले की समन्वय संस्था जिला उत्कृष्ट विद्यालय को उपलब्ध करा दी गई हैं। खास बात यह है कि मंडल द्वारा मुख्य परीक्षा 2023 के लिए इस साल से प्रश्न पत्रों के 4 सेट एबीसीडी हल करने के लिए दिए जाएंगे जिसमें प्रश्न तो एक समान रहेंगे लेकिन प्रत्येक सेट में प्रश्नों का क्रम अलग रहेगा।

सिर्फ संस्कृत व NSQF के पेपर में मिलेगी 20 पेज की कापी

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड भोपाल द्वारा लागू किए गए नए बदलाव के तहत अब हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा के सभी विषयों में प्रश्नपत्र हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 32 पृष्ठीय उत्तर पुस्तिका दी जाएगी लेकिन सिर्फ संस्कृत विषय में 20 पृष्ठीय उत्तर

पुस्तिका रहेगी। इसी तरह हायर सेकेंडरी के परीक्षार्थियों के लिए NSQF

विषय की उत्तर पुस्तिका 20 पृष्ठ की रहेगी जबकि शेष सभी विषयों में उत्तर पुस्तिका 32 पृष्ठ की ही दी जाएगी जबकि हाईस्कूल में प्रायोगिक परीक्षा के लिए 8 पृष्ठीय व हायर सेकंडरी में 12 पृष्ठीय उत्तर पुस्तिका इस्तेमाल में लाई जाएगी।

पूरक उत्तरपुस्तिकाओं का इस्तेमाल इसलिए बंद किया

जिला समन्वय संस्था प्रभारी विवेक श्रीवास्तव का कहना है कि माशिमं भोपाल से जारी हुए नए निर्देशों के तहत इस बार 10वीं व 12वीं बोर्ड में पूरक उत्तर पुस्तिकाओं का इस्तेमाल बंद कर दिया गया है।

दरअसल बोर्ड ने इस बार हाईस्कूल के गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान विषय और हायर सेकेंडरी में 2 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षाओं के विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं में बारकोड लागू किया गया है। इस नियम की वजह से मुख्य परीक्षा में इस बार पूरक उत्तर पुस्तिकाओं का इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर दिया गया है। अब छात्रों को सिर्फ मुख्य उत्तर पुस्तिका ही प्रश्न पत्र हल करने के लिए दी जाएगी।