Shivpuri News- पीजी कॉलेज कैंपस होगा वाई-फाई, सोलर पैनल लगेगा-अमित भार्गव, पदभार ग्रहण

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले के अग्रणी शासन पी जी कॉलेज शिवपुरी में जनभागीदारी समिति अध्यक्ष अमित भार्गव का पदभार ग्रहण समारोह गरिमापूर्ण रूप से विवेकानन्द सभागार में आयोजित हुआ इस अवसर पर MP पाठ्यपुस्तक निगम के उपाध्यक्ष प्रहलाद भारती ने महाविद्यालय की गुरु.शिष्य परम्परा को याद करते हुए कहा कि यह महाविद्यालय प्रोफेसर चंद्रपाल सिंह सिकरवार, प्रोफेसर रामकुमार चतुर्वेदी चंचल, प्रोफेसर परशुराम शुक्ल विरही, प्रोफेसर सीताराम शर्मा, प्रोफेसर विद्यानंद राजीव जैसे विद्वान आचार्यों की कर्मस्थली रहा है, आज के इस दौर में गुरु.शिष्य परंपरा के पुनर्जीवन की आवश्यकता है।

इस अवसर पर बोलते हुए जिलाध्यक्ष राजू बाथम ने कहा कि कॉलेज के प्रोफेसर और विद्यार्थियों के बीच सामंजस्य बनाकर जनभागीदारी अध्यक्ष काम करें और महाविद्यालय में बौद्धिक वातावरण को ऊंचाइयों पर लेकर जाए।

साथ ही उन्होंने कहा कि जनसहभागिता से स्थानीय नागरिकों से संसाधन एकत्रित कर जनभागीदारी समिति की मौलिक अवधारणा को भी साकार करें। राज्य कौशल विकास और रोजगार निर्माण बोर्ड के उपाध्यक्ष पूर्व विधायक नरेंद्र बिरथरे ने कहा कि शिक्षा का मौलिक उद्देश्य विद्यार्थियों को संस्कारित कर उन्हें अच्छे चरित्र का इंसान बनाना है, उन्होंने कॉलेज के सभी पूर्व विद्यार्थियों का एक सम्मेलन आयोजित करने का भी सुझाव दिया।

जनभागीदारी समिति अध्यक्ष अमित भार्गव ने कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के आशीर्वाद से जनभागीदारी समिति के दायित्व को निभाने का सौभाग्य मुझे हासिल हुआ है। कॉलेज के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए अमित भार्गव ने कहा कि हम इस कॉलेज को प्रदेश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज बनायेंगे । जल्द ही हम कॉलेज कैम्पस को वाई.फाई सुविधा से लैस करेंगेण् कॉलेज में सोलर पैनल लगाकर विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगें । कॉलेज में 3.62 करोड़ की लागत से एक अतिरिक्त भवन का निर्माण जल्द ही किया जाएगा ।

इस हेतु उच्च शिक्षा विभाग से धनराशि स्वीकृत करा ली गयी हैण् लॉ कॉलेज का निर्माण 7 करोड़ 59 लाख 93 हजार रुपये की लागत से जल्द ही शुरू करने जा रहे हैंण् कॉलेज में नियमित क्लासेस लगें यह हमारा सभी प्राध्यापकों और विद्यार्थियों के समन्वय से प्रयास रहेगाण् कॉलेज में राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार आयोजित किये जायेंगे। कॉलेज के अकादमिक विकास एवं अधोसंरचना के संवर्धन के कार्य मे पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम करने का संकल्प जनभागीदारी समिति अध्यक्ष अमित भार्गव ने व्यक्त किया।

जनभागीदारी समिति अध्यक्ष कार्यभार ग्रहण कार्यक्रम में स्वागत भाषण प्राचार्य महेंद्र कुमार ने किया । कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर दिग्विजय सिंह सिकरवार ने किया । आभार प्रदर्शन प्रोफेसर सी गुप्ता ने किया।

खिलाड़ी एवं एनसीसी कैडेट्स हुए पुरस्कृत 

न्यूजीलैंड में आयोजित कॉमनवेल्थ पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप 2022 में देश के लिए चार गोल्ड मेडल जीतने की गौरवपूर्ण उपलब्धि पर कॉलेज की छात्रा मुस्कान शेख का अभिनंदन किया गया । इस अवसर पर एलएलबी में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर जीवाजी विश्वविद्यालय का गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाली कानून की छात्रा सपना गुप्ता को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

गणतंत्र दिवस परेड एवं थल सेना कैंप में सहभागिता कर कॉलेज के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल करने वाले एनसीसी कैडेट्स देवश्री आचार्य, जितेंद्र जाटव, भावेश दुबे, मगन राय एवं कामिल अली को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।