यशोधरा राजे समाधि मंदिर पहुंची, जैनाचार्य केसी महाराज से लिया आर्शीवाद- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
प्रदेश सरकार की खेल एवं युवक कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया समाधि मंदिर में चल रहे भगवान मुनि सुब्रत स्वामी जी के मंदिर के अंजनशलाका प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल हुईं। यहां उन्होंने चार्तुमास कर रहे आचार्य कुलचंद्र विजय जी महाराज साहब सहित अन्य जैन संतों के दर्शन किए और उनसे आशीर्वाद लिया।

इस अवसर पर उन्होंने आचार्य विजय धर्म सूरि जी के मंदिर में पहुंचकर उनकी पूजा अर्चना विधिविधान से की। इस कार्य में उनका सहयोग आचार्य कुलचंद्र विजय जी महाराज ने किया। आचार्य विजय धर्म सूरि जी के मंदिर की खूबसूरती देखकर यशोधरा राजे अभिभूत हुईं और उन्होंने अपने मोबाइल कैमरे से इसकी खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद किया। इसके बाद यशोधरा राजे ने समाजसेवी तेजमल साखाला की 50वीं विवाह वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित समारोह में शामिल होकर उन्हें शुभकामनाएं दीं।

खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया अंजनशलाका प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होने के लिए बीटीपी परिसर में पहुंची। जहां उनका श्वेताम्बर जैन समाज और गणमान्य नागरिकों ने स्वागत किया। इसके पश्चात वह आचार्य विजयधर्म सूरि जी के मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंची और उन्होंने यहां पूजा अर्चना की और आचार्य विजयधर्म सूरि जी की प्रतिमा को नमन कर उनसे आर्शीवाद लिया। आचार्य कुलचंद्र सूरि जी ने उन्हें विजय धर्म सूरि जी के बारे में अवगत कराया और कहा कि आज से 100 वर्ष पूर्व उनके कुलगुरू आचार्य विजय धर्म सूरि जी का शिवपुरी में समाधि मरण हुआ था और इसी स्थल पर उनकी समाधि बनी थी।

समाधि मंदिर हेतु भूमि सिंधिया राजपरिवार ने दी है। उन्होंने यशोधरा राजे सिंधिया से कहा कि अभी तक यह भूमि वीरान पड़ी थी। लेकिन उनके चार्तुमास के दौरान जैन समाज के सहयोग से उन्होंने इस पवित्र स्थान को विकसित करने का प्रयास किया है। उन्होंने यशोधरा राजे सिंधिया से अपेक्षा की वह इस स्थल को अपना मानकर तन-मन-धन से इसकी सेवा करें। उन्होंने यशोधरा राजे को आर्शीवाद दिया कि वह इसी तरह राष्ट्र, प्रदेश, समाज और जिले की सेवा करते रहें तथा निरंतर उन्नति और विकास पथ पर अग्रसर रहें।

इसके बाद यशोधरा राजे सिंधिया ने उन प्रतिमाओं के भी दर्शन किए जिनकी शलाका महोत्सव के दौरान भगवान मुनि सुब्रत स्वामी जी के नवीन मंदिर में प्रतिष्ठा हो रही है। यशोधरा राजे ने एक-एक प्रतिमा का परिचय लिया और आचार्य श्री से उनके विषय में जानकारी हेतु पूछताछ की। समारोह में यशोधरा राजे सिंधिया का जैन समाज, तरूण सत्ता परिवार और तेजमल सांखला परिवार ने स्वागत किया, उन्हें फूलमालाओं से लाद दिया तथा स्मृति स्वरूप भगवान महावीर स्वामी की प्रतिमा भेंट की।

तरूण सत्ता परिवार ने किया यशोधरा राजे का स्वागत

दैनिक सांध्य तरूण सत्ता के प्रधान संपादक डॉ. रामकुमार शिवहरे, अशोक कोचेटा और रोहित मिश्रा ने खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया का समाधि मंदिर में शॉल और श्रीफल से स्वागत किया। सिंधिया परिवार ने उन्हें बड़ा हार पहनाकर उनका अभिनंदन किया। उन्हें सम्मान स्वरूप भगवान की प्रतिमा भेंट की और सांखला परिवार की महिलाओं ने उन्हें शॉल पहनाकर उनका अभिवादन किया।