Shivpuri News- माधव नेशनल पार्क में 3 साल की उम्र के आएंगे 3 बाघ, नए साल की उम्मीद

Bhopal Samachar
शिवपुरी
। शिवपुरी का माधव नेशनल पार्क वर्षो से बाघो से वीरान हैं,इस कारण लगातार पर्यटन नगरी शिवपुरी में पर्यटकों की संख्या घट रही है। इस कारण शिवपुरी के नेशनल पार्क में बाघ लाने की तैयारी चल रही हैं। नए साल में उम्मीद है कि शिवपुरी का माधव नेशनल पार्क 3 बाघों से सुशोभित होगा।

पार्क में 2 मादा और 1 नर बाघ आऐगा

माधव नेशनल पार्क में नए साल 2023 में दो मादा और एक नर बाघ लाने की तैयारी चल रही है। खास बात यह है कि इन बाघों की उम्र 3 साल तक ही रहेगी। नर व मादा बाघों को उनकी उम्र के आधार पर चिह्नित किया जा रहा है ताकि बाद में नेशनल पार्क में यह बाघ लंबे समय तक रह सकें और यहां बाघों की संख्या बढ़ा सकें।

भोपाल साइट से नर बाघ और बांधवगढ़ व पन्ना टाइगर रिजर्व से दो मादा बाघ लाने की तैयारी चल रही है। अधिकारियों की मानें तो नर व मादा कहां से लाना है, इसे लेकर जरूरत अनुसार फेरबदल भी हो सकता है।

4 हेक्टेयर में 3 बाडे किए जा रहे है तैयार

बाघों के लिए 4 हेक्टेयर में तीन बाड़े तैयार किए जा रहे हैं। लगभग सवा.सवा मीटर के बाड़ों में दोनों मादा व नर बाघ को अलग अलग रखा जाएगा। 30 दिसंबर तक तीनों बाड़े बनाकर तैयार करने का लक्ष्य रखा है। ठेकेदार पोल सप्लाई कर चुका है। अब काफी तेजी से काम चल रहा है।

वहीं बाड़े के चारों ओर बाघों की निगरानी के लिए ऊंचे पेड़ों पर प्राकृतिक मचान भी तैयार किए जा रहे हैं। इनमें से तीन मकान काफी हद तक बनकर तैयार हैं। ऊंचे मचानों से बाघों पर आसानी से निगरानी रखी जा सकेगी। बता दें कि बाघ 15 जनवरी तक लाए जाना हैं।

निगरानी के लिए अपनाई जाऐगी वर्षो पुरानी टेक्निक

बलारपुर के जंगल में चार हेक्टेयर के बाड़े के चारों तरफ कुल पांच मचान बनाए जा रहे हैं। तीन बाड़े लगभग बन चुके हैं दो और बनाए जा रहे हैं। बता दें कि चार हेक्टेयर के बाड़े को सवा-सवा सौ हेक्टेयर के मान से तीन हिस्सों में बांटा जाएगा। इसके लिए पहले से सफाई के साथ गड्ढे तैयार हैं। अब पोल गाढ़कर करीब 16 फीट ऊंचाई तार फेंसिंग का कार्य प्रारंभ हो गया है। 30 दिसंबर तक बाड़े पूरी तरह तैयार करना है।

वाइड लाइफ पीसीसीएफ तीन दिन पहले आकर जायजा ले चुके हैं

टाइगर लाने के लिए सारा प्लान कागज पर आ चुका है। आदेश जारी करने के बाद वाइड लाइफ पीसीसीएफ जेएस चौहान तीन दिन पहले नेशनल पार्क आकर तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। बलारपुर के जंगल में बाडों की तैयारियां देखीं। बाघों को ध्यान में रखते हुए इसे लेकर वाइड लाइफ पीसीसीएफ तीन दिन पहले नेशनल पार्क आकर तैयारियों का जायजा ले चुके हैं।

मादा बाघ गर्भवती निकली तो दूसरी लाई जाएगी

पन्ना व बांधवगढ़ से दो मादा बाध चिन्हित करने की प्रक्रिया चल रही है। शिवपुरी लाने से पहले देखा जाएगा कि मादा बाघ गर्भवती तो नहीं है। गर्भवती होने की स्थिति में दूसरी मादा चिन्हित की जाएगी।

नेशनल पार्क शिवपुरी का टाइगर रिजर्व का प्रस्ताव तैयार

माधव नेशनल पार्क शिवपुरी का टाइगर रिजर्व का प्रस्ताव तैयार हो चुका है। अगली बोर्ड मीटिंग में प्रस्ताव रख देंगे । शिवपुरी टाइगर रिजर्व बनने में अभी वक्त लगेगा। एक नर व दो मादा बाघ 15 जनवरी तक लाने का प्लान तैयार है। जहां से बाघ उपलब्ध हो सकेंगे, उसके अनुसार लाए जाएंगे।
जेएस चौहान, वाइड लाइफ पीसीसीएफ भोपाल

जिन बाघों की 3 साल उम्र है, वह शिवपुरी लाए जाएंगे

बाड़े के लिए पोल का काम चालू कर दिया है, दिसंबर आखिरी तक कंप्लीट कर लेंगे। भोपाल साइट से मेल और पन्ना व बांधवगढ से फीमेल टाइगर आना है। आखिरी समय में टेस्टिंग होगी, मादा बाघ के प्रेग्नेंट होने पर कंडीशन बदल सकती है। जिन बाघों की 3 साल उम्र है, वह शिवपुरी लाए जाएंगे।
उत्तम कुमार शर्मा, पीसीसीएफ एवं डायरेक्टर, माधव नेशनल शिवपुरी