झाबुआ के भीलो का बदरवास रेंज की वन भूमि पर कब्जा, तीर कमान से करते है हमला, कार्रवाई नहीं- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई में एक सैकड़ा ग्रामीण कलेक्टर के पास समस्या लेकर पहुंचे थे। ग्रामीणों ने बताया कि भील जाति के लोगों ने वन भूमि पर कब्जा कर लिया है साथ में उनकी निजी भूमि पर अतिक्रमण कर बस्ती बनाकर रह रहे हैं। विरोध करने पर तीर कमान से हमला कर देते हैं। हमारी खड़ी फसल पर अपने जानवर को छोड देते हैं जब हम विरोध करते है तो वह तीर कमान से हमला कर देते हैं।

भीलो से परेशान ग्रामीणों का कहना था कि हम कई बार वन विभाग को भी शिकायती आवेदन सौंप चुके है लेकिन कार्रवाई होती,बीते मंगलवार को भी यह ग्रामीण जनुसनवाई में अपनी व्यथा लेकर पहुंचे थे लेकिन जनसुनवाई में हमारी सुनवाई नहीं हुई।

जनसुनवाई में सौंपे गए आवेदन के अनुसार बदरवास रेंज के खैरोना पिपरोदा, एवं चंद्रपुर के ग्राम से लगे हुए शासकीय भूमि जो वन विभाग के कक्ष क्रमांक पी एफ 1204 एवं 1205 की है इस वन भूमि पर झाबुआ से आए भीलों ने कब्जा कर लिया हैं। भीलों ने हमारी निजी भूमि पर भी अवैध अतिक्रमण कर लिया हैं। इन भीलो को लगभग 100 से 150 परिवार इस भूमि पर रह रहे हैं। उन्होंने अपने कच्चे पक्के मकानों का भी निर्माण कर लिया हैं।

यह भील जाति के लोग हमारे खेत में खड़ी फसल को जानवरों से चराकर फसल नुकसान करते है। हमारे जानवरों को जंगल में जाने से रोकते है। कुछ कहने तीर कमान से हमारे ऊपर हमला करते है। झगडा करने को तैयार रहते है। भील लोगों मे जीतू भील, हीरालाल, मुकेश, चंदू कैकई भील आदि लोग उपरोक्त कबीले के प्रमुख व्यक्ति है जो अन्य भीलो को बुलाकर वह वसा रहे है। व हम ग्रामीणों को परेशान कर रहे है।

उपरोक्त व्यक्ति कभी भी वडी समस्या उत्पन्न कर सकते है। हम ग्राम की समस्या का तत्काल निराकरण करना बहुत आवश्यक है। उपरोक्त लोगों को शासकीय वन की भूमि एवं निजी भूमि से हटाया जाये। हमारी जान व माल की रक्षा की जाये,पूर्व में श्रीमान वन मंडल अधिकारी शिवपुरी को प्रार्थना पत्र दे चुके है। लेकिन उसका अभी तक कोई निराकरण नहीं हुआ है।

जनसुनवाई में पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि सोनुपरा एवं गणेशखेडा बीट में हजारो की संख्या में खैर के पेड़ों की अवैध कटाई हो चुकी है। एवं हो रही है,श्रीमान जी से निवेदन है कि उक्त लोगों के खिलाफ एवं अन्य भील के विरूद्ध उचित कानूनी कार्यवाही करने की कृपा करे।